प्रोग्राम में ऑनलाइन शामिल हुआ एनएमसीएच

PATNA

कोरोना को लेकर हेल्थ स्टाफ के बीच डाउट्स को क्लीयर करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत बुधवार को आयोजित राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के चिकित्सक व नर्स भी शामिल हुए। अधीक्षक डॉ। निर्मल कुमार सिंहा, उपाधीक्षक डॉ। गोपाल कृष्ण, सभी विभागों के अध्यक्ष व चिकित्सक सभागार में जमा हुए।

वीडियो कांफ्रें¨सग के माध्यम से इन सभी ने कोरोना के इलाज, बरती जाने वाली सावधानियां तथा अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के अंतरराष्ट्रीय मानक को जाना। इससे संबंधित प्रश्न भी पूछे गए। डॉक्टरों ने कहा कि इस प्रशिक्षण के बाद कोरोना को लेकर कई तरह की आशंकाएं दूर हो गयीं। कोरोना की न तो दवा निकली है न ही वैक्सीन उपलब्ध है। इलाज के अंतरराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय तरीकों से अवगत हुए। दिल्ली, हैदराबाद एवं अन्य जगहों पर बैठे प्रशिक्षकों ने हर एक सवाल का जवाब बेहद सरल तरीके से दिया।

कोरोना मरीज का इलाज करने के दौरान क्या क्या सावधानियां बरती जाए, पीपीई किट व एन 95 मास्क किसके लिए आवश्यक है, जांच का तरीका क्या हो, वायरस के फैलाव पर कैसे अंकुश लगाया जाए, साबुन से बार-बार हाथ धोने, नागरिकों से दूरी बनाए रखने समेत अन्य जानकारियां दी गयी। बिहार से इस कार्यक्रम को स्वास्थ्य विभाग में अपर सचिव डॉ। कौशल किशोर कोऑर्डिनेट कर रहे थे।