PATNA : होमगार्ड के जवानों को अब ड्यूटी के लिए कार्यालय की गणेश परिक्रमा नहीं करनी पड़ेगी और न ही सुविधा शुल्क देना होगा। अब तो एक मिस्ड कॉल पर ही उनकी ड्यूटी लग जाएगी और टेंशन से मुक्ति मिल जाएगी। विभाग पूरी तरह से हाईटेक हो गया है और अब अधिकतर काम साफ्टवेयर से किया जाएगा। विभाग के डीजी ने इस व्यवस्था को पूरे प्रदेश में शीघ्र लागू करने का निर्देश दिया है।

-दिन भर लगाते थे चक्कर

होमगार्ड के जवान डयूटी को लेकर हमेशा रोते थे। आरोप होता था कि डयूटी के लिए पूरा दिन उन्हें लाइन लगाना पड़ता है और बाबू को खुश करने के लिए उनकी जेब भी गर्म करनी पड़ती थी इसके बाद सही से डयूटी मिल पाती थी। विभाग में लगातार मिल रही शिकायतों को लेकर काफी दिनों से तैयारी चल रही थी। विभाग के डीजी पारस नाथ राय ने इस व्यवस्था को पूरी तरह से कम्प्यूटराइज्ड करने का प्लान किया और इसमें वह पूरी तरह से सफल हो गए।

-ऐसे काम करेगा साफ्टवेयर

होमगार्ड विभाग के अफसरों का कहना है कि अब ऐसी व्यवस्था बनाई जा रही है जिससे कोई आरोप नहीं लगेगा और पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी। होमगार्ड के जवानों को एक विशेष नंबर दिया जाएगा जिसपर उन्हें मिस्ड कॉल करना होगा। मिस्ड कॉल आते ही कंम्प्यूटर संबंधित जवान का पूरा ?योरा खंगाल लेगा क्योंकि संबंधित जवान का नंबर पहले से ही सिस्टम में रजिस्टर्ड होगा। ऐसे में डयूटी आटो जेनरेट कर साफ्टवेयर संबंधित होमगार्ड जवान के मोबाइल पर पूरी डिटेल दे देगा। ऐसे में जवानों को कोई समस्या नहीं होगी और सारा काम आटो मोड पर हो जाएगा। इतना ही अब उनकी डयूटी और वेतन के साथ पूरी जानकारी मोबाइल पर आटो मोड में मिलती रहेगी। अब होमगार्ड जवानों को डाक के लिए भी इधर उधर भटकना नहीं होगा अब सारा काम साफ्टवेयर के माध्यम से कर लिया जाएगा।

विभाग को पूरी तरह से हाईटेक कर दिया गया है। अब जवानों को ड्यूटी के लिए दौड़ना और समय नहीं बर्बाद करना होगा। बस मिस्ड कॉल से ही ड्यूटी लग जाएगी। भविष्य में विभाग को और हाईटेक करने का प्लान है जो अपने आप में काफी अलग होगा।

पीएन राय, डीजी होमगार्ड एंड फायर