- 45 मिनट में ई-चार्जिग स्टेशन से चार्ज हो सकेगा एक ई-रिक्शा

PATNA: पटना जंक्शन और पाटलिपुत्र स्टेशन पर फ्राइडे को ई-चार्जिग स्टेशन का शुभारंभ हुआ। रेलवे स्टेशन पर खुलने वाला यह देश का पहला ई-चार्जिग स्टेशन है। इसे इलेक्ट्रिॉनिक व्हेकिल (ईवी) चार्जिग स्टेशन कहा जाता है। उद्घाटन पूर्व-मध्य रेल के महाप्रबंधक ललितचंद्र त्रिवेदी ने किया।

48 रुपए में ई-रिक्शा फुल चार्ज

जीएम ने कहा कि चार्जिग स्टेशन से पटना जंक्शन पर आने वाले इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों के साथ प्री-पेड ई-टैक्सी और ई-रिक्शा चालक भी लाभान्वित होंगे। वाहन को रिचार्ज करने के लिए शुल्क देना होगा। एक वाहन से प्रति यूनिट 12 रुपये लिए जाएंगे। एक ई-रिक्शा की फुल चार्जिग में अधिकतम चार यूनिट बिजली की खपत होगी, यानि कुल 48 रुपए लगेंगे। 45 मिनट में एक वाहन को चार्ज किया जा सकेगा। इसके अलावा ऑटो को पार्किग चार्ज अलग से देना होगा।

टर्मिनल पर भी बनेगा ई-चार्जिग स्टेशन

महाप्रबंधक ने कहा कि भारतीय रेलवे स्टेशन पर यह पहली ऑल-इलेक्ट्रिक प्री-पेड टैक्सी सेवा है, जो पटना जंक्शन से शुरू हुई है। ईवी चार्जिग स्टेशन में 3 अलग-अलग पोर्ट लगे हैं, जो पेट्रोल पंप में लगे नोजल वाली तकनीक पर कार्य करते हैं। डीआरएम सुनील कुमार ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों के परिचालन से पर्यावरण संरक्षण में मदद मिलेगी। नेक्स्ट फेज में राजेंद्र नगर टर्मिनल, पटना साहिब और दानापुर स्टेशनों पर भी ई-चार्जिग स्टेशन लगेगा।