-मैट्रिक का मूल्यांकन 13 मार्च से होगा और 10 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा

क्कन्ञ्जहृन्: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की इंटर वार्षिक परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन सोमवार से राजधानी के सात सहित सूबे के 81 केंद्रों पर प्रारंभ हो जाएगा। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि सभी विषयों में 50 फीसद वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का हल ओएमआर शीट पर किया गया है। इसका मूल्यांकन कंप्यूटर आधारित होगा। शेष 50 फीसद दीर्घ और लघुउत्तरीय प्रश्नों के उत्तर का ही मूल्यांकन अनुभवी शिक्षक मूल्यांकन केंद्रों पर करेंगे। इंटर की वार्षिक परीक्षा में शामिल होने के लिए 12.08 लाख विद्यार्थियों ने आवेदन दिया था। इसमें विभिन्न विषयों में लगभग डेढ़ से दो फीसद विद्यार्थी परीक्षा में शामिल नहीं हुए हैं।

सीसीटीवी से होगी निगरानी

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि सभी मूल्यांकन केंद्रों पर सीसीटीवी से निगरानी की व्यवस्था की गई है। डीएम और डीईओ स्वच्छ और निष्पक्ष मूल्यांकन की निगरानी करेंगे। मूल्यांकन पूरी तरह से गुणवत्तापूर्ण और एक समान हो इसके लिए सभी परीक्षकों को आंसर और मार्किंग 'की' उपल?ध कराई जाएगी। केंद्रों पर सुरक्षा के लिए पर्याप्त मजिस्ट्रेट और सुरक्षा कर्मी तैनात रहेंगे।

जरूरत पर दिखाई जाएगी कॉपी

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि कोई भी परीक्षार्थी मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं होने पर सूचना के अधिकार (आरटीआइ) अधिनियम के तहत अपनी उत्तरपुस्तिका मांग सकते हैं। परीक्षार्थियों की इच्छा पर उनकी उत्तरपुस्तिका सार्वजनिक किया जाएगा। मूल्यांकन परीक्षार्थियों के भविष्य से जुड़ा मामला है। इसमें किसी तरह की कोताही पर सख्त कार्रवाई होगी। उत्तरपुस्तिका की ओएमआर शीट और मा‌र्क्स फाइल में परीक्षार्थियों के अंक भरने में विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश केंद्राधीक्षकों और परीक्षकों को दिया गया है।