- अवैध रिफिलिंग के दौरान फटा गैस सिंलेंडर

- हादसे में दो घायल भी हुए

- जिस दुकान में हुआ था विस्फोट, वहां मिले कई छोटे-बड़े सिलेंडर

PATNA : बहादुरपुर थाना क्षेत्र के संदलपुर में रविवार सुबह लगभग 9 बजे अवैध रूप से गैस रिफिलिंग के दौरान सिलेंडर फटने से एक वेंडर की मौत हो गई। जबकि दो अन्य बुरी तरह जख्मी हो गए। घायलों को इलाज के लिए एनएमसीएच में भर्ती कराया गया। दुकान का सारा सामान इधर-उधर बिखर गया। सिलेंडर विस्फोट के बाद आसपास के क्षेत्रों में अफरा-तफरी मच गई। सूचना पाकर पहुंचे बहादुरपुर थानाध्यक्ष सनोवर खान छानबीन में जुट गए। मृतक की पहचान बाढ़ निवासी मुकेश कुमार चौधरी के रूप में हुई। घायलों की पहचान आलमगंज के पितांबरा कॉलोनी निवासी धीरज कुमार और दुकान के कर्मचारी सोनू कुमार के रूप में हुई। मृतक मुकेश चौधरी कुम्हरार इंडेन गैस एजेंसी में काम करता था।

- चार वेंडर निकले थे एक साथ

मृतक का भांजा इंदल कुमार ने बताया कि लगभग 8:30 बजे कुम्हरार गुमटी से चार वेंडर एक साथ सिलेंडर लदा ठेला लेकर निकले थे। उसने बताया कि पहला ठेला लेकर वह संदलपुर के लिए निकला था। सबसे पीछे मामा मुकेश निकले थे। कुम्हरार गुमटी से लगभग छह सौ गज दूरी पर दुकान से 10 फीट की दूरी पर पहुंचकर मामा मुकेश ठेला खड़ा कर रहे थे। तभी बायीं ओर एक दुकान से एक सिलेंडर उड़कर उनके सिर पर टकरा गया। उनके सिर से खून निकलने लगा। जमीन पर गिरकर छटपटाने लगे। इसके बाद उनकी मौके पर ही मौत हो गई। ठेला के साथ उनका एक साथी धीरज भी घायल हो गया। उसके हाथ में चोट लगी है।

- रिफि¨लग के दौरान हुआ विस्फोट

मौके पर मौजूद एक व्यक्ति ने बताया कि दुकान में रिफिलिंग का धंधा होता है। सिलेंडर में विस्फोट से आवाज इतनी तेज हुई कि लगा मानो बिजली का ट्रांसफॉर्मर फट गया। इसके बाद जब देखा तो पता चला कि सिलेंडर में विस्फोट हुआ है।

टला बड़ा हादसा

मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि

जहां सिलेंडर फटा वहां नाश्ते की दुकान लगती है। संयोग अच्छा था कि नाश्ते की दुकान पूरी तरह से नहीं लगी थी। नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता है। नाश्ते की दुकान पर काफी भीड़ रहती है।

दो दर्जन से अधिक थे सिलेंडर

लोगों ने बताया कि महेश महतो के मकान में विनय नाम का एक व्यक्ति करीब चार वर्ष से गैस रिफि¨लग का काम कर रहा है। घटना के दौरान दुकान का कर्मचारी सोनू भी घायल हो गया। दुकान के अंदर लगभग दो दर्जन से अधिक छोटे-बड़े सिलेंडर मिले। वह इलेक्ट्रिक दुकान की आड़ में गैस रिफिलिंग का धंधा करता है। पुलिस ने बताया कि घटना के बाद दुकानदार फरार हो गया।

इधर, गैस एजेंसी के मैनेजर राजकुमार ने बताया कि वेंडर सिलेंडर डिलीवरी के लिए दुकान के सामने ठेला खड़ा कर ग्राहक को फोन कर रहा था। इसी दौरान दुर्घटना का शिकार हो गया। उसका मोबाइल भी क्षतिग्रस्त हो गया है।

- ससुराल में रहता था

परिजनों ने बताया कि वह बाढ़ के मोजाहिदपुर गांव में रहनेवाले गोपाल चौधरी का बेटा था। उसके आदित्य, उदित्य, अंकित और उज्जवल चार बेटे हैं। उनकी उम्र आठ से 14 वर्ष के बीच है। मृतक के भाई गणेश चौधरी की बाढ़ में इलेक्ट्रिक दुकान है। मुकेश जहानाबाद हाट स्थित ससुराल में रहकर रोज पटना काम करने एजेंसी में आता था।

इस साल कब-कब हुआ विस्फोट

18 अगस्त

रामकृष्ण नगर थाना क्षेत्र में खाना बनाने के दौरान एलपीजी सिलेंडर में आग लग गई। इसके बाद सिलेंडर फट गया। इसमें एक लड़का और एक लड़की बुरी तरह झुलस गए थे।

10 फरवरी

गांधी मैदान थाना क्षेत्र के सालिमपुर अहरा की गली नंबर एक में अर्जुन साव के मकान की पहली मंजिल पर हुए ब्लास्ट में दो मकान क्षतिग्रस्त हो गए। दरवाजों के टुकड़े आसपास की छतों पर चले गए। धमाके में पहली मंजिल पर रहने वाले एक ही परिवार के तीन बच्चों समेत छह लोग झुलस गए।