-साइबर क्रिमिनल आईआरसीटीसी की फर्जी बेवसाइट से लोगों की काट रहे जेब

\\patna@inext.co.in

PATNA : अगर आप रेल से सफर करने की सोच रहे हैं तो ऑनलाइन टिकट बुक करने से पहले आईआरसीटीसी की वेबसाइट को अच्छी तरह जान लें। टिकट बुकिंग करते समय जल्दबाजी की तो आप मुसीबत में फंस सकते हैं। आजकल आईआरसीटीसी के नाम से कई फर्जी वेबसाइट काम कर रही हैं। फर्जी वेबसाइट के जरिए रेल टिकट की बुकिंग करने पर असली जैसा दिखने वाला टिकट मिलता है। जैसे ही आप इस टिकट को लेकर ट्रेन में सफर करना शुरू करते हैं तो आपकी परेशानी शुरू हो सकती है।

-हजारों यात्रियों को लग चूका है चूना

सूत्रों की माने तो फर्जी बेवसाइट से टिकट की बुकिंग करने वाले पटना सहित देशभर में हजारों यात्रियों को ठग चुके हैं। इसकी शिकायत मिलने के बाद आईआरसीटीसी ने बेवसाइट के माध्यम से अलर्ट जारी किया है। फर्जी बेवसाइट के चलाने वालों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गई है।

-बेवसाइट पर मोबाइल नंबर तक दर्ज

फर्जी बेवसाइट से निकलने वाले टिकट पर हेल्पलाइन नंबर में मोबाइल नंबर 9999999999 और लैंड लाइन नंबर 6371526046 मेंशन है। ईमेल की जगह पर आईआरसीटीसीटूर्स 2020 लिखा है। आईआरसीटीसी ने इस बेवसाइट से टिकट और पैकेज बुक करने के लिए लोगों को मना किया है।

-इस तरह करते हैं ठगी

राजधानी के साइबर एक्सपर्ट की माने तो इस तरह का फर्जीवाड़ा करने के लिए पहले वेबसाइट की कॉपी की जाती है। उसके बाद फर्जीवाड़ा करने वाले गूगल में अपलोड करते हैं। सर्च इंजन का यूजर जब संबंधित बेवसाइट को खोजता है तो तत्काल जांच नहीं कर पाते हैं। ऐसे में लोग फर्जीवाड़े के शिकार हो जाते हैं।