PATNA : यदि आप पटना जंक्शन पर इंट्री करना चाहते हैं तो पहले अपने लगेज की जांच कराने के लिए तैयार हो जाएं। क्योंकि ऐसा नहीं किया तो आपकी इंट्री स्टेशन के अंदर नहीं होगी। रेल विभाग की मानें तो महज चंद दिनों के अंदर ये प्रक्रिया शुरू होने वाली है।

पैसेंजर्स के लगेज को स्कैन करने की कमान पटना रेल पुलिस को मिली है। दरअसल, स्टेट गर्वनमेंट की ओर से पटना रेल पुलिस को ब् बैग स्कैनर दिए गए हैं। जिसे पटना जंक्शन पर महावीर मंदिर की ओर से इंट्री वाले ब् प्वाइंट पर लगाया जाएगा। बैग स्कैनर मशीन को इंस्टॉल करने की प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू हो जाएगी।

- इन चार प्वाइंट पर लगेगा स्कैनर

जिन ब् जगहों पर स्कैनर लगाया जाएगा उसे जीआरपी ने चिन्हित कर लिया है। पटना के रेल एसपी जितेन्द्र मिश्रा के अनुसार पहली मशीन पार्सल घर के पास फुट ओवर ब्रिज के नीचे लगेगी। दूसरी बीच वाली फुटओवर ब्रिज के बाहर, तीसरी मशीन इंक्वायरी के पास मेन गेट पर जबकि चौथा मशीन एसबीआई बैंक के एटीएम की बगल वाली गेट और फुट ओवर ब्रिज के पास इंस्टॉल किया जाएगा।

-पता चल जाएगा रहस्य

बैग स्कैनर मशीन के इंस्टॉल होते ही पटना जंक्शन पर महावीर मंदिर की ओर से इंट्री करने वाले पैसेंजर्स के लगेज की जांच शुरू हो जाएगी। स्कैनर के जरिए लेडिज पर्स से लेकर बड़े लगेज तक की जांच होगी। स्कैन होते ही रेल पुलिस को फौरन पता चल जाएगा कि छोटे बैग या बड़े लगेज के अंदर क्या रखा गया है।

- ट्रेंड होगी रेल पुलिस की टीम

मशीन को इंस्टॉल करने के साथ ही पटना रेल थाने में तैनात पुलिस टीम को इसके लिए ट्रेंड भी किया जाएगा। इसके लिए टीम को खास तौर पर ट्रेनिंग दी जाएगी। फिर सभी चार प्वाइंट पर रेल पुलिस की टीम को शिफ्ट के अनुसार ड्यूटी पर लगाया जाएगा।

- रेलवे भी देगी मशीन

आने वाले दिनों में रेलवे की ओर से भी बैग स्कैनर मशीन पटना जंक्शन पर लगाए जाएंगे। माना जा रहा है कि रेलवे की ओर से भी फ्-ब् मशीनें मिल सकती हैं। इन मशीनों को पटना जंक्शन के दूसरे साइड यानी करबिगहिया की तरफ इंट्रेंस प्वांट पर लगाया जाएगा। रेल एसपी ने इस बात की पुष्टि भी की है।

- बड़े स्टेशनों पर पहले से व्यवस्था

बैग स्कैनर मशीन भले ही पटना जंक्शन पर पहली बार लगाई जा रही है। लेकिन सिक्योरिटी प्वाइंट से ये व्यवस्था देश के दूसरे बड़े रेलवे स्टेशनों पर काफी पहले से है। इनमें नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार टर्मिनल, लोकमान्य तिलक टर्मिनल, छत्रपति शिवाजी टर्मिनल, पुणे, बंगलुरु, चेन्नई, सिकंदराबाद सहित कई बड़े रेलवे स्टेशन शामिल हैं।

- स्कैनर से ही पकड़े गए क्.ख्0 करोड़ रुपए

देश के बड़े रेलवे स्टेशनों के साथ ही पटना समेत तमाम कॉमशिर्यल एयरपोर्ट पर बैग स्कैनर मशीन लगे हुए हैं। इसी मशीन का कमाल है कि पिछले दिनों पटना एयरपोर्ट पर सीआईएसफ की टीम ने दो अलग-अलग बैग में रखे क्.ख्0 करोड़ रुपए के पुराने नोट को पकड़ा था। जो अब कालाधन घोषित हो चुका है। इस मामले में थाईलैंड के दो युवकों को जेल जाना भी जाना पड़ा।

- क्यों जरूरी है स्कैनर ?

ख्0क्फ् में पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर क्0 पर बम ब्लास्ट की वारदात हो चुकी है। गांधी मैदान में आयोजित बीजेपी की हुंकार रैली शुरू होने से ठीक पहले पटना जंक्शन पर बम ब्लास्ट हुआ था। बम को आतंकवादी एक बैग में लेकर आए थे। उससे पहले भी पटना जंक्शन को उड़ाने की धमकी पहले से मिलती रही है। ऐसे में कड़े सिक्योरिटी अरेंजमेंट्स के लिहाज से बैग स्कैनर का पटना जंक्शन पर होना बेहद जरूरी है।

- प्रकाशोत्सव को लेकर बढ़ेगी भीड़

स्कैनर को जल्द से जल्द पटना जंक्शन पर इंस्टाल कराने के पीछे एक और बड़ा मकसद है। जनवरी के पहले सप्ताह में श्री गुरुगोविंद सिंह जी महाराज का फ्भ्0वां प्रकाशोत्सव मनाया जाना है। इसमें देश-विदेश से सिख संगत पटना आएंगे। इस दौरान पटना जंक्शन पर पैसेंजर्स की काफी भीड़ होगी। ऐसे में सिक्योरिटी के लिहाज से बैग स्कैनर काफी मायने रखती है।

जल्द ही पटना जंक्शन पर ब् बैग स्कैनर लगाया जाएगा। ये स्कैनर बिहार गवर्नमेंट की ओर से मिले हैं। जल्द ही रेलवे की ओर से भी इतने ही स्कैनर मशीन मिलने वाली है।

जितेन्द्र मिश्रा, रेल एसपी, पटना