PATNA : राजधानी का नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हास्पीटल (एनएमसीएच) हर साल बारिश के दिनों में तालाब में तब्दील हो जाता है। हर साल इस समस्या से निपटने के लिए अस्पताल प्रशासन की ओर से दावा किया जाता है, लेकिन हालात हैं कि सुधरने का नाम नहीं लेते। सोमवार को हुई बारिश से आईसीयू सहित हॉस्पीटल के कई वार्डो में पानी घुस गया है। इसने न सिर्फ अस्पताल के मरीजों को परेशान कर रखा है, बल्कि स्वास्थ्य सेवाएं भी पूरी तरह से चरमरा गई हैं। अस्पताल कर्मियों की मानें तो ड्रेनेज सिस्टम खराब होने की वजह से बारिश का पानी परिसर में प्रवेश कर जाता है। कई बार इसमें मछलियां भी तैरती नजर आती हैं। गंदे पानी के जमा होने से कई बीमारियों के भी फैलने का खतरा बढ़ जाता है।

महिला वार्ड में अफरा तफरी

राजधानी के दूसरे सबसे बड़े अस्पताल एनएमसीएच ड्रेनेज सिस्टम टूटने के कारण बारिश के बाद पानी परिसर से होकर कई वार्डो में बहने लगा है। मरीजों के इलाज के बदले सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट करने की तैयारी की जा रही है। मरीजों की मानें तो बारिश का पानी महिला वार्ड, जेनरल वार्ड सहित कई वाडरें में घुस गया है। महिला वार्ड में मछलियों व अन्य जलीय जीवों को तैरते देख वहां अफरा-तफरी का माहौल बन गया है जिस वजह से मरीज के परिजन के साथ-साथ डॉक्टर भी खासे परेशान हैं। डॉक्टर वार्ड में जमा हुए पानी के बीच मरीजों को देखने को मजबूर हैं। बताते चलें कि खराब ड्रेनेज सिस्टम को लेकर हॉस्पीटल प्रशासन विभाग को पहले ही अवगत करा चुका है।

आईसीयू में लटके ताले

हॉस्पीटल के इमरजेंसी सहित आईसीयू में पानी घुसने से आईसीयू सेवा पूरी तरह से ठप हो गई है। अस्पताल प्रशासन ने आईसीयू में ताले डाल दिए हैं और वहां रखे महंगे मशीन को दूसरी जगह शिफ्ट करने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा स्टोर रूम में भी बारिश का पानी घुसने से कई दवाइयां खराब हो गई हैं। इतना सब कुछ होने के बाद भी अस्पताल प्रशासन व पटना नगर निगम वार्ड से पानी निकालने में अभी तक कामयाब नहीं हुआ है।