- गंगा, महानंदा, बागमती और कोसी खतरे के निशान से ऊपर

PATNA: उत्तर बिहार में बाढ़ का कहर जारी है। गुरुवार को पश्चिम चंपारण में नौतन प्रखंड के छरकी के पास चंपारण तटबंध से सटा रिटायर बांध टूट गया। चार गांव के लोगों को नाव से ऊंचे स्थानों पर पहुंचाया गया। वहीं, मझौलिया प्रखंड क्षेत्र के बरवा सेमरा घाट के पास सिकरहना नदी पर जमींदारी बांध टूट गया। पूर्वी चंपारण के सुगौली प्रखंड के कैथवलिया में सिकरहना नदी का ¨रग बांध टूटने से नए क्षेत्रों में पानी फैल गया। बाढ़ के पानी में डूबने से 16 की मौत हो गई। इसमें पश्चिम चंपारण और मधेपुरा के दो-दो, पूर्वी चंपारण और शिवहर के पांच -पांच, मधुबनी और समस्तीपुर के एक -एक लोग हैं। वहीं जमुई में ठनका से एक और दीवार गिरने से तीन लोगों की मौत हुई है।

गंडक की बाढ़ में घिरे दर्जनों गांव

पश्चिम चंपारण में गंडक का जलस्तर 2,12 लाख क्यूसेक है। गोपालगंज से बेतिया को जोड़ने के लिए गंडक नदी पर बनाए गए जादोपुर-मंगलपुर महासेतु का संपर्क पथ गुरुवार को ध्वस्त हो गया। सारण जिले में गंडक का जलस्तर बढ़ने से पानापुर, तरैया व परसा प्रखंड के दो दर्जन गांव बाढ़ के पानी से घिर चुके हैं। मधुबनी में मधवापुर -पुपरी सड़क पर पानी चढ़ा है। समस्तीपुर के निचले क्षेत्र में परेशानी है। सीतामढ़ी में बागमती, अधवारा और लालबकेया, झीम, रातो और मरहा उफान पर है। गणेशपुर लचका के पास एनएच पर पानी चढ़ने से पूर्वी चंपारण का संपर्क भंग है। शिवहर के बेलवा घाट के पास के गांवों के लोग ऊंचे स्थानों पर हैं। दरभंगा के बाढ़ पीडि़त सड़कों पर हैं। मुजफ्फरपुर जिले के औराई व कटरा में स्थिति यथावत है।

कोसी के जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी

पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल में भी बारिश के बाद नदियां उफान पर हैं। जमुई में रेल ट्रैक पर आंजन नदी का पानी बह रहा है। कटिहार में गंगा-महानंदा और खगडि़या में कोसी-बागमती खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। जिले में कुल 67 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं। सुपौल की सूचना के अनुसार कोसी नदी नेपाल प्रभाग के दो स्परों पर लगातार दबाव बनाए हुए है। सहरसा में कोसी नदी का जलस्तर लगातार घट रहा है। साथ ही तटबंध के अंदर अब गांवों से भी पानी निकलना शुरू हो गया है। मधेपुरा में कोसी व सुरसर के जलस्तर में बढ़ोतरी से कई गांवों में पानी पहुंच चुका है। अररिया जिले में बहने वाली बकरा, रतवा, नूना, परमान, कनकई आदि नदियों के जलस्तर में कमी का सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा।