-गंगा, सोन और पुनपुन के जलस्तर में आई कमी

PATNA: उत्तर बिहार में हल्की बारिश के बीच शनिवार को भी नदियों के जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी रहा। गंगा, सोन और पुनपुन के जलस्तर में कमी आने लगी है। शनिवार को दरभंगा शहर, मधुबनी और समस्तीपुर जिले के नए इलाकों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया। इधर, मधुबनी के बिस्फी प्रखंड के दर्जनभर गांवों में धौस नदी का पानी फैल गया है। बेनीपट्टी में सड़कों पर पानी बह रहा है।

दर्जनों गांव पानी में घिरे

समस्तीपुर के ¨सघिया प्रखंड के दर्जनों गांव पानी से घिरे हैं। बागमती और करेह के जलस्तर वृद्धि से बिथान प्रखंड क्षेत्र की स्थिति गंभीर है। कल्याणपुर प्रखंड के निचले क्षेत्र में पानी फैल रहा है। दरभंगा शहर के पास सुतिहारा मुक्तिधाम बागमती के पानी में डूब गया है। बद्रीनारायण मंदिर के पास मोहल्ले में पानी घुसा है। केवटी प्रखंड के गोपालपुर में टूटे जमींदारी बांध की मरम्मत जारी रही। पश्चिम चंपारण में गंडक का जलस्तर 1.65 लाख क्यूसेक रहा। सीतामढ़ी में बागमती और अधवारा समूह की नदी लाल निशान के पार रही। मुजफ्फरपुर, शिवहर और पूर्वी चंपारण में पानी घटने से राहत मिली।

पटना में घटा पानी

इधर, पटना के पास गंगा का जलस्तर 24 घंटे में नौ सेंटीमीटर घटा है। शनिवार को यह 47.50 मीटर पर आ गया। शुक्रवार को यह 47.59 मीटर पर था। गंगा, सोन और पुनपुन के जलस्तर में कमी आने से प्रशासन ने राहत की सांस ली है। 24 घंटे में सोन नदी का जलस्तर 14 और पुनपुन नदी का नौ सेंटीमीटर कम हुआ है।