PATNA: वसंत पंचमी को देखते हुए गुरुवार का दिन खास था। इस दिन स्कूल कॉलेजों सहित घरों में मां सरस्वती की विशेष पूजा-अर्चना की गई। मां सरस्वती की मूर्ति की सजावट के लिए फूल माला भी खूब खरीदे गए पर फूल और माला खरीदने पहुंचे लोग रेट सुनकर दंग रह गए। आम दिनों में जो गुलाब 20 से लेकर 30 रुपये में आसानी से मिलता था वही गुलाब 100 रुपये में मिल रहा था। यही नहीं गेंदा की माला जो अक्सर दस रुपये में मिलती थी, उसकी कीमत 20 रुपये थी। कारण जानने पर पता चला कि इस दिन पूजा के चलते अधिक बिक्री होती है। साथ ही सर्दी के कारण फूलों की खेती प्रभावित है। धूप न निकलने से फूल खिल नहीं पा रहे। यही कारण है कि सर्द मौसम में फूलों का बाजार गर्माया हुआ है।

छोटे कारोबारी रहे परेशान

फूलों का कारोबार करने वाले छोटे व्यापारी वसंत पंचमी के दिन बड़ी आस लगाए बैठे होते हैं, क्योंकि फूलों के जरिए अच्छी कमाई होती है। लेकिन अन्य वर्षो की अपेक्षा इस साल उनके हाथ निराशा ही लगी। फूल नहीं पहुंचने से असर कीमत पर दिखा।

फूलों का राजा साबित हुआ कमल

मां सरस्वती का फेवरेट फूल कमल काफी महंगा साबित हुआ। जो आम दिनों में आसानी से 20 से 30 रुपये में मिल जाता था, वो वसंत पंचमी के अवसर पर 100 रुपये का बिका।

व्यापारियों ने काटी चांदी

जो फूलों का कार्य करते हैं, उनकी आम दिनों में सात से आठ हजार रुपये की बिक्री होती थी, उनकी मां सरस्वती की विशेष पूजा के चलते 50-60 हजार रुपये की बिक्री हुई है। रेलवे स्टेशन के पास स्थित मंदिर के पास फूलों के दुकानदार संजय कुमार ने बताया कि आज विशेष दिन है। जिसके कारण अन्य दिनों की अपेक्षा काफी अधिक बिक्री हुई है। आम दिनों में आठ से 10 हजार की बिक्री होती थी पर वसंत पंचमी में 50 हजार तक की बिक्री हुई।