PATNA : अशोक राजपथ पर गांधी मैदान से लेकर पटना सिटी के गुरुद्वारा तक, गुरुद्वारा से लेकर गुरु का बाग और बाल लीला गुरुद्वारा तक पटना पुलिस की अभेद सुरक्षा व्यवस्था होगी। चप्पे-चप्पे पर पटना पुलिस की कड़ी और पैनी नजर होगी। कड़ी नजर बनाए रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और वॉच टावर बनाए जाएंगे।

पुलिस की ओर से कड़े सुरक्षा के ऐसे इंतजाम किए जाएंगे कि अपराधियों को क्राइम की वारदात को अंजाम देने के लिए सोंचना पड़ेगा। अभेद सुरक्षा व्यवस्था के लिए पटना पुलिस की ओर एक डिटेल प्लान तैयार किया गया है। जिस पर पुलिस ने काम शुरू कर दिया है। दरअसल, पटना पुलिस की ये तैयारी श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के फ्भ्0वें प्रकाशोत्सव को लेकर चल रही है। सारी तैयारियों पर पटना के जोनल आईजी नैयर हसैनन खान खुद नजर रख रहे हैं।

चप्पे-चप्पे पर होगी मॉनिटरिंग

फ्भ्0वें प्रकाशोत्सव के दौरान देश-विदेश से लाखों सिख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। इनमें वीवीआईपी और वीआईपी व एनआरआई भी होंगे। गांधी मैदान में टेंट सिटी भी बनाए जाएगी। ऐसे में इनकी सुरक्षा पटना पुलिस के लिए एक बड़ा चैलेंज है। इस चैलेंज से निपटने के लिए पटना पुलिस ने चप्पे-चप्पे पर मॉनिटरिंग करने का खाका तैयार किया है।

इसके तहत ख्भ्0 से अधिक नए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। ये सारे कैमरे प्रोग्राम से जुड़े सारे जगहों, आने-जाने के रास्ते सहित प्रमुख स्थानों पर लगाए जाएंगे। इसके अलावे क्00 सीसीटीवी कैमरे पहले से पटना पुलिस ने लगवा रखे हैं।

यहां से रखी जाएगी नजर

पटना सिटी के चौक थाना की नई बिल्डिंग में एक कंट्रोल रूम बनेगा। जहां पुलिस की सीनियर ऑफिसर की तैनाती होगी। इस कंट्रोल रूम को नए-पुराने सभी सीसीटीवी कैमरों से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा पटना डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम और पुलिस की डायल क्00 कंट्रोल रूम भी इससे जुड़ेगा। इन तीन जगहों से हर पल चप्पे-चप्पे पर कड़ी और पैनी नजर रखी जाएगी।

वॉच टॉवर के जरिए भीड़ होगी कंट्रोल

इसमें कोई दो मत नहीं है कि प्रकाशोत्सव के दौरान श्रद्धालुओं की भाड़ी भीड़ उमडे़गी। पुलिस की ओर से भीड़ को कंट्रोल करने के लिए एक दर्जन से अधिक स्थानों पर वॉच टावर बनवाया जाएगा। जहां से पुलिस वाले नजर तो रखेंगे ही, साथ ही पब्लिक एड्रेस सिस्टम के जरिए भीड़ को कंट्रोल भी करेंगे।

बनेंगे अस्थाई थाने और ट्रैफिक पोस्ट

सुरक्षा व्यवस्था को अभेद बनाने के लिए सिर्फ स्थाई थानों और वहां तैनात पुलिस टीम से काम नहीं चलने वाला है। ऐसे में पटना पुलिस की ओर से अस्थाई थाने और गाडि़यों की भीड़ व ट्रैफिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए अस्थाई ट्रैफिक पोस्ट बनाए जाएंगे। शहर के अंदर आधा दर्जन से अधिक अस्थाई थाना और 8 ट्रैफिक पोस्ट बनाए जाएंगे।

जांच प्रक्रिया से होगा गुजरना, रेल पुलिस भी रहेगी मुस्तैद

प्रकाशोत्सव के दौरान तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब गुरुद्वारा में इंट्री करने वालीे एक-एक श्रद्धालु को पुलिस की पूरी जांच प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा। गेट पर मेटल डिटेक्टर के साथ ही, हैंड स्कैनर, लगेज स्कैनर लगाए जाएंगे। इसके साथ ही कैंपस के अंदर डॉग स्क्वायड और बम स्क्वायड की टीम भी होगी। पूरे प्रकाशोत्सव के दौरान पटना पुलिस के साथ ही पटना रेल पुलिस भी मुस्तैद रहेगी। पटना जंक्शन, राजेन्द्र नगर टर्मिनल, गुलजारबाग और पटना साहिब रेलवे स्टेशन के अंदर व बाहर रेल पुलिस की ओर से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए जाएंगे।

लॉ एंड ऑर्डर, सिक्योरिटी और ट्रैफिक पर पूरे प्रकाशोत्सव के दौरान फोकस होगा। इसलिए ख्भ्0 नए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। जबकि कई जगहों पर वॉच टॉवर, अस्थाई थाने और ट्रैफिक पोस्ट बनाए जाएंगे।

-नैयर हसनैन खान, आईजी, पटना जोन