- शास्त्रीनगर थाना क्षेत्र में चोरों का आतंक, ले उड़े 10 लाख की संपत्ति

- राजवंशी नगर में ताला तोड़कर मंत्री के बॉडीगार्ड के घर लाखों की चोरी

- एक ही मकान के पांच फ्लैट में चोरी

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन्

: राजधानी में पुलिस की गश्ती के दावे फेल हो रहे हैं। शहर में लगातार चोरी की घटनाएं हो रही हैं। बीते रविवार की रात शास्त्रीनगर थाना क्षेत्र में कुल छह फ्लैट के ताले तोड़ चोरों ने 10 लाख रुपए से अधिक की संपत्ति चोरी कर फरार हो गए। फ्रेंडस कॉलोनी स्थित तारापुर हाउस के पांच फ्लैट में चोरी हुई। वहीं, बिहार सरकार के कृषि मंत्री के बॉडीगार्ड के राजवंशीनगर स्थित सरकारी फ्लैट संख्या 281<द्गठ्ठद्द>/400 के ताले और खिड़की उखाड़कर नकदी, लैपटॉप समेत कीमती सामान चोरी चली गई। सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और जांच शुरू की।

शादी में गए थे आरा

राजवंशीनगर स्थित सरकारी फ्लैट में रहने वाले कृषि मंत्री के बॉडीगार्ड कन्हैया सिंह ने बताया कि घर में भतीजी की शादी थी। शादी में शामिल होने के लिए आरा गया था। उसने बताया कि अपने एक साथी को रात में रहने के लिए कहा था। रविवार को वह ड्यूटी गया था। रात लगभग साढ़े दस बजे ड्यूटी से आया तो देखा कि क्वार्टर का ताला टूटा हुआ है। घर का सामान बिखरा पड़ा था। उसने फोन पर इसकी सूचना दी। सोमवार को आया तो घर से लैपटॉप, ज्वेलरी समेत कीमती सामान गायब हैं। आलमारी तोड़कर चोरों ने उसमें से सारा सामान लेकर भाग गए। उन्होंने बताया कि चोर मेन गेट का दरवाजा तोड़ने की कोशिश की थी। जब नहीं टूटा तो पीछे की खिड़की का ग्रिल उखाड़कर घर में घुसकर चोरी कर ली।

बंद थे फ्लैट

फ्रेंडस कॉलोनी में हैदराबाद में बैंक के जीएम राजेश कुमार उर्फ पप्पू, उनके दो भाई तथा दो किराएदार वेटनरी डॉक्टर सुनील कुमार और भवन निर्माण भवन के अकाउंटस क्लर्क नितेश कुमार के घर भी चोरों ने हाथ साफ किए। सभी घर बंद थे। चोर मेन गेट का ताला तोड़कर घर में घुसे और अलमारी रखी नकदी और ज्वेलरी लेकर भाग गए। नितेश कुमार ने बताया कि ममेरी बहन की शादी में बीते 9 दिसंबर को परिवार के साथ जहानाबाद गया था। पटना लौटे तो देखा कि मेन गेट का ताला टूटा हुआ है। चोर अलमारी को तोड़कर उसमें रखी गई 10 हजार नकदी, तीन लाख के गहने, लैपटॉप चोरी कर ली। इसके बाद शास्त्रीनगर थाना को चोरी होने की सूचना दी।

डॉक्टर का घर भी खंगाला

तारापुर हाउस के मालिक राजेश कुमार और उनके दो भाई पटना से बाहर रहते हैं। चोरों ने तीनों भाइयों के फ्लैट का ताला तोड़कर उसे खंगाल डाला। मकान के केयर टेकर महंतजी ने बताया कि तीनों भाइयों के फ्लैट से क्या-क्या चोरी हुई, इसकी जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि तीनों का कीमती सामान यहां नहीं रहता है। वे छुट्टी मनाने के लिए पटना आते हैं। महंतजी ने बताया कि वेटनरी डॉक्टर सुनील कुमार भी पटना से बाहर नौकरी करते हैं। उनका परिवार छठ मनाने गांव गया था। वे अभी लौटे नहीं हैं। डॉक्टर सुनील कुमार को घर में चोरी होने की सूचना दे दी गई है।

लोगों में दहशत

एक साथ छह घरों में चोरी की वारदात के बाद शास्त्री नगर के लोग दहशत में हैं। लोगों का कहना है कि घर बंद कर कहीं जाने में डर लगने लगा है। रात में पुलिस कब गश्ती करती है। इसका पता नहीं चलता है। लोगों का कहना है कि चोर इतने शातिर हैं कि आसपास के लोगों को भनक तक नहीं लग पाती है। लोगों का आरोप है कि पुलिस सभी जगह गश्ती नहीं करती है।

एएसपी ने दिए थे गश्ती के निर्देश

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक उपेंद्र कुमार शर्मा ने बीते रविवार को सभी थानेदारों को चेतावनी देते हुए कहा था कि यदि कोई बड़ी घटना हुई और पुलिस की कोताही मिली तो सख्त कार्रवाई होगी। इसके लिए एसएसपी ने सभी थानेदारों को अपने क्षेत्राें में सक्रियता बढ़ाने का निर्देश दिया था। एसएसपी ने कहा, रात की गश्ती में थानेदार खुद मौजूद रहें। हर संदिग्ध व्यक्ति की गतिविधियों पर नजर रखी जाए। सभी डीएसपी व एसपी सिटी रात में किसी भी क्षेत्र का औचक निरीक्षण करने निकलें। थानेदारों को चोरी के मामलों में ढिलाई न बरतने और संवेदनशील जगहों पर गश्त तेज करने का निर्देश दिया था। इसके बावजूद चोरों ने शास्त्री नगर थाना क्षेत्र में बीते रविवार की रात एक साथ छह फ्लैट के ताले तोड़ने में सफल रहे।

चोरी की बड़ी वारदात

8 दिसंबर : जक्कनपुर थाना क्षेत्र के मीठापुर में दुकान का ताला तोड़ 26 लाख रुपए की ज्वेलरी चोरी।

3 दिसंबर : बिहटा थाना क्षेत्र के लई बाजार में एक दुकान से दो लाख कैश समेत 10 लाख के मोबाइल चोरी कर ले गए चोर।

24 नवंबर : कदमकुआं थाना क्षेत्र में मर्चेट नेवी में चीफ इंजीनियर के घर का ताला तोड़कर चार लाख नकदी सहित करीब 60 लाख रुपये की संपत्ति चोर उड़ा ले गए।

23 नवंबर : पत्रकार नगर थाना क्षेत्र के विजय नगर में बंद घर का ताला तोड़कर 14 लाख की चोरी हुई। परिवार छठ मनाने गांव गया था। वापस आया तो चोरी की जानकारी हुई।

22 नवंबर : राजीव नगर थाना क्षेत्र के अभियंता कॉलोनी और अशियाना नगर फेज-1 में पांच घरों के ताले तोड़ लगभग 25 लाख की संपत्ति की चोरी।