- अतिक्रमणकारियों पर बेअसर हो रही प्रशासन की कार्रवाई

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@ढ्ढठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन् :

पटना में इन दिनों डीएम से लेकर कमिश्नर तक सड़क पर उतर कर अतिक्रमण हटाने के लिए जुट गए हैं। शहर के कई चौक चौराहे पर प्रशासन की टीम अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई करती हुई और जुर्माना वसूल कर रही है, लेकिन वहीं दूसरी तरफ अतिक्रमणकारी इतने निडर हैं कि अधिकारियों के जाते ही फिर से बाजार सजा लेते हैं। प्रशासन की लाख कोशिश के बाद भी लोगों को अतिक्रमण से छुटकारा नहीं मिल पाता है। अशोक राजपथ हो या पाटलिपुत्र गोलंबर या फिर कंकड़बाग या बाईपास का इलाका सभी जगह यही हाल है।

वसूले 67900 रुपए जुर्माना

शुक्रवार को अभियान के अंतर्गत 67900 रुपए जुर्माना राशि की वसूली हुई। इस दौरान 133 होìडग बैनर, पोल, रैंप और दुकान हटाए गए। सड़क पर वाहन परिचालन में आ रही बाधाओं के तहत अस्थाई संरचना को हटाया गया। बता दें कि 11 दिसंबर को चलाए गए अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत पाटलिपुत्र अंचल से 44,900 रुपए तथा बांकीपुर अंचल से 23,000 की जुर्माना राशि की वसूली की गई है। इस प्रकार 67900 रुपए की जुर्माना राशि की वसूली की गई।

अब तक वसूले 5.79 लाख जुर्माना

बता दें कि 28 नवंबर से 11 दिसंबर तक चले अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू किया गया जिसमें 5,79,500 जुर्माना राशि की वसूली हुई। 12 स्थाई संरचना, 83 अस्थाई अतिक्रमण हटाए गए। इस अभियान में नगर निगम, पुलिस विभाग एवं जिला प्रशासन की टीम ने आपसी समन्वय बनाकर कार्य किया।

दूसरे चरण के तहत चल रहा अभियान

अतिक्रमण हटाओ अभियान के प्रथम चरण की समाप्ति के बाद 7 दिसंबर से 14 दिसंबर तक अतिक्रमण हटाओ अभियान का द्वितीय चरण जारी है। अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के लिए तीन टीमों का गठन किया गया है। जारी अभियान के तहत नूतन राजधानी, पाटलिपुत्र अंचल एवं बांकीपुर अंचल में अतिक्रमण हटाओ अभियान की कारर्रवाई की गई।

नहीं सुधर रहे अतिक्रमणकारी

अतिक्रमण को लेकर चल रहे सख्त अभियान के बाद भी सड़कों पर अतिक्रमण कम नहीं हो रहा। अशोक राज पथ पर अतिक्रमण पर कार्रवाई शुरू होते ही फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले अपना माल समेट कर गायब हो जाते हैं और अधिकारियों और टीम के जाते ही वापस दुकान लगा देते हैं। कार्रवाई के बाद टीम की ओर से उसी दिन दुबारा निरीक्षण नहीं करने का अतिक्रमणकारी खूब फायदा उठा रहे हैं।

खाली जमीन को उपयोग करने का निर्देश

अतिक्रमण से मुक्त कराये गये भूमि के समुचित उपयोग के लिए चरणबद्ध तरीके से प्लान बनाने का निर्देश दिया गया। इसके लिए संबंधित अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी को कार्य योजना तैयार कर प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया। प्रमंडलीय आयुक्त पटना संजय कुमार अग्रवाल ने डीएम एवं एसएसपी, एसपी को नगर निगम, जिला प्रशासन एवं पुलिस बल के बीच समन्वय स्थापित कर चरणबद्ध तरीके से नियोजित रूप में अतिक्रमण अभियान चलाने का निर्देश दिया।