-पथ निर्माण विभाग व सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारी थे मौजूद

PATNA: गांधी सेतु के सुपर स्ट्रक्चर बदलने का काम क्7 जनवरी से आरंभ किए जाने की तैयारी है। गुरुवार को इस बाबत उप मुख्यमंत्री सह पथ निर्माण मंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के समक्ष निर्माण कंपनी ने अपना प्रेजेंटेशन दिया। इस मौके पर पथ निर्माण विभाग व सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के आला अधिकारी मौजूद थे। पिछले दिनों इस बाबत दिल्ली में भी एक बैठक हुई थी। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने काम शीघ्र आरंभ करने का निर्देश दिया था।

प्रेजेंटेशन में विस्तार से बताया

निर्माण कंपनी की ओर से दिए गए प्रेजेंटेशन में दिखाया गया कि किस तरह से वह गांधी सेतु के संपूर्ण सुपर स्ट्रक्चर को बदलने का काम करेगी। निर्माण कंपनी ने अपने उपकरणों के बारे में अपने प्रेजेंटेशन में विस्तार से बताया। कंपनी ने यह कहा कि पुल के सुपर स्ट्रक्चर को काटने का काम वह हाजीपुर छोर से शुरू करेगी। इस क्रम में उस लेन को पूरी तरह से बंद करना होगा जिस पर काम होगा।

पूरा ट्रैफिक प्लान बने

प्रेजेंटेशन के बाद उप मुख्यमंत्री सह पथ निर्माण मंत्री ने कहा पुल के एक लेन के सुपर स्ट्रक्चर को तोड़े जाने से पहले पूरा ट्रैफिक प्लान बन जाना चाहिए। निर्माण कंपनी को अपनी तैयारी में यह शामिल करना है कि निर्माण की अवधि में भी पुल के दूसरे लेन पर वाहनों का परिचालन जारी रहेगा। इसके अतिरिक्त इस मामले में निर्माण कंपनी पर्यावरण क्लियरेंस सभी संबंधित संस्थाओं से ले लें। उन्होंने इस दौरान पीपा पुल के निर्माण की गति को भी तेज किए जाने की बात कही क्योंकि पीपा पुल एक वैकल्पिक मार्ग के रूप में उपलब्ध रहेगा। पूरी योजना पर प्रकाशोत्सव के बाद पुन: एक बैठक होगी।