PATNA : राजधानी एक बार फिर वारदात से थर्रा गई है। कोतवाली से महज दो सौ मीटर की दूरी पर डाकबंगला चौराहे के पास स्थित मौर्या लोक काम्प्लेक्स के सेंट्रल बैंक के एटीएम के गार्ड को बदमाशों ने शुक्रवार की रात धारदार हथियार से गला रेत दिया। इसके बाद शव को एटीएम के अंदर बंद कर बदमाश फरार हो गए। पुलिस को घटना की जानकारी शनिवार की सुबह हुई। आशंका है कि बदमाशों ने लूट का विरोध करने पर गार्ड को मौत के घाट उतार होगा। जानकारी मिलते ही लोग आक्रोशित हो उठे और शनिवार की सुबह कोतवाली के पास पुलिस के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया। लापरवाही के आरोप में एसएसपी ने इंस्पेक्टर को रिवर्ट कर नई तैनाती कर दी है। पुलिस मामले की पड़ताल में जुटी है लेकिन देर शाम तक कोई सुराग नहीं लग सका है। पुलिस के साथ बैंक अफसर भी सीसी टीवी फुटेज खंगाल रहे हैं।

- हाल ही में तैनात हुआ था गार्ड

आस पास के लोगों का कहना है कि एटीएम का गार्ड कुंदन अभी हाल ही में तैनात हुआ था। वह पुलिस लाइन के पास स्थित लोधीपुर मोहल्ले का निवासी था। आम दिनों की तरह वह शुक्रवार की रात में भी एटीएम पर डयूटी कर रहा था और इस दौरान लुटरों ने उसे मौत के घाट उतार दिया।

- परिजनों का हाल बेहाल

घटना की सूचना मिलते ही परिजनों के होश उड़ गए। कुंदन के शुभचिंतक और परिजन घटना स्थल पहुंचे। हर कोई बेसुध हो गया। लोगों के समझ में नहीं आ रहा था कि ये कैसे हो गया। इस घटना को लेकर लोग पुलिस पर मनमानी का आरोप लगाने लगे। उनका कहना है कि पुलिस गंभीर होती और रात में गस्त पर निकली होती तो इतनी बड़ी घटना नहीं होती।

- पुलिस के खिलाफ आक्रोश

पुलिस के खिलाफ लोगों का आक्रोश जमकर दिखा। पहले जमकर नारेबाजी की फिर पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन कर रोड जाम कर दिया। लोगों का आरोप था कि पुलिस की मनमानी से राजधानी में कोई सुरक्षित नहीं है। पुलिस अगर अपनी डयूटी की होती तो ऐसी घटना नहीं होती। इतना ही नहीं पुलिस को घटना के बाद भी सुराग नहीं लगा। लोगों का आक्रोश पटना पुलिस के खिलाफ जमकर निकला।

- इंस्पेक्टर को किया लाइन हाजिर

एसएसपी मनु महाराज भी इस घटना में काफी हद तक पुलिस की लापरवाही मानते हैं। उन्होंने कोतवाली के निरीक्षक अविनाश को लाइन हाजिर कर दिया और उनकी जगह रमाशंकर को जिम्मेदारी दी है। पुलिस की कई टीम बना दी गई है और बदमाशों तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है।

-- एक नजर में घटना

- कोतवाली से क्00 मीटर की दूरी पर घटना

- घटना को अंजाम देकर भागे लुटेरे

- रात की घटना की जानकारी पुलिस को सुबह मिली

- गार्ड कुछ दिन पूर्व ही तैनात हुआ था

- गार्ड की किसी के साथ नहीं थी दुश्मनी

- सीसीटीवी फुटेज से पड़ताल कर रही पुलिस

- एटीएम के पास रात में रहता है अंधेरा

- घटना के बाद कोतवाली पुलिस पर उठ रहे सवाल

- आक्रोशित लोगों ने सड़क जाम कर की नारेबाजी

- कोतवाली थाना में दर्ज हुआ मामला

- पुलिस की कई टीम घटना की तह तक पहुंचने में लगी

- गार्डो में सुरक्षा को लेकर दहशत

घटना के बाद एटीएम गार्ड काफी दहशत में हैं। उनका कहना है कि वह तो अपनी डयूटी पर मुस्तैद रहते हैं लेकिन पुलिस गंभीर नहीं है। पटना के विभिन्न बैंकों के गार्ड राजेश, शिव कुमार, राजेश, गोकुल के साथ अन्य कई का कहना है कि वह दिन रात जान पर खेल कर डयूटी करते हैं लेकिन पीछे से पुलिस का कोई सपोर्ट नहीं होता है। पुलिस को गस्त बढ़ानी चाहिए और एटीएम व बैंक के आस पास विशेष निगरानी करनी चाहिए।

- एटीएम पर लूट की नहीं है पहली घटना

एटीएम में लूट की ये पहली घटना नहीं है। इसके पूर्व भी प्रदेश में कई बड़ी वारदात हो चुकी हैं लेकिन पुलिस की मनमानी नहीं गई है। मुजफ्फरपुर, सिवान, हाजीपुर और अन्य कई एरिया के बैंक के एटीएम में लूट की घटना हुई है। इस पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस अधिकारियों को नए प्लान पर काम करना चाहिए।