PATNA : अब ट्रेनों की लोकेशन के लिए आपको पूछताछ केंद्र पर जदोजहद करने की जरूरत नहीं होगी। स्टेशन के कैंपस में पहुंचते ही आपको अपनी ट्रेन की जानकारी मिल जाएगी। इसे लेकर पूर्व मध्य रेल डिजिटल प्लान तैयार कर चुका है। पटना जंक्शन पर इसकी शुरूआत कर दी गई है और आने वाले दिनों में पटना के अन्य स्टेशनों पर भी इसे लागू करने का प्लान चल रहा है। अधिकारियों का कहना है कि इससे पैसेंजर को ट्रेन को लेकर काफी सुविधा मिलेगी।

इंक्वायरी सिस्टम होगा डिजिटल

अधिकारियों का कहना है कि पूर्व मध्य के स्टेशनों पर डिजिटल रेल इंक्वायरी सिस्टम लगाने को लेकर प्लान चल रहा है। इसमें कई तरह की विशेष व्यवस्था की जा रही है। डिजिटल बोर्ड के साथ अन्य सिस्टम भी लगाए जाएंगे जिससे यात्रियों को संबंधित ट्रेन की पूरी जानकारी आसानी से मिल जाए। पूर्व मध्य रेलवे के इस प्लान में पटना जंक्शन को पहले शामिल किया गया है।

पटना जंक्शन बनेगा मॉडल

पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि पटना जंक्शन को डिजिटल इंक्वायरी सिस्टम का मॉडल बनाया जा रहा है। इसके लिए पटना जंक्शन के स्टेशन कैंपस में बाहर ही पोर्टिको के ऊपर बड़ा इंक्वायरी सिस्टम बोर्ड लगाया गया है। इस पर सभी ट्रेनों की जानकारी डिस्प्ले होगी जिससे कैंपस में पहुंचते ही लोगों को ट्रेन की पूरी पोजिशन मिल जाएगी। इससे ट्रेन को लेकर पैसेंजर्स को हड़बड़ी में प्लेटफॉर्म पर भाग दौड़ नहीं करना पड़ेगा।

स्टेशनों को हाईटेक करने का प्रयास किया जा रहा है। पटना जंक्शन पर डिस्प्ले बोर्ड को लेकर बड़ी पहल हुई है। पटना जंक्शन स्टेशन के कैंपस में बड़ा डिजिटल बोर्ड डिस्प्ले कराने के बाद अब अन्य स्टेशनों को लेकर भी प्लान है।

राजेश कुमार, सीपीआरओ, पूर्व मध्य रेलवे