-बिहार चैम्बर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज की आम सभा संपन्न

PATNA: कालाधन और भ्रष्टाचार से हर वर्ग प्रभावित है। इससे बचने के लिए नोटबंदी एक सार्थक प्रयास है। यह सभी के हित में है। परेशानी जरूर हो रही है लेकिन इसका लाभ लंबे समय के लिए मिलेगा। क्योंकि नोटबंदी आम आदमी और व्यवसायी दोनों के हित में है। सरकार के इस प्रयास को सफल करने में व्यवसासियों का भी बड़ा योगदान है। यह बातें बिहार के गवर्नर रामनाथ कोविंद ने बिहार चैम्बर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के 89वें वार्षिक समारोह के अवसर पर कही। उन्होंने नवनिर्वाचित सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि राज्य के विकास में बिहार चैम्बर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज की सकारात्मक भूमिका है। आगे भी उन्नत बिहार के लिए उनका योगदान रहेगा, ऐसी शुभकामना है। इस अवसर पर पूर्व अध्यक्ष ओपी साह सहित उद्योग जगत की कई हस्तियां उपस्थित थीं।

राहत सबसे बड़ा मुद्दा

नवनिर्वाचित अध्यक्ष पीके अग्रवाल ने अपनी प्राथमिकताओं को गिनाते हुए कहा कि पहली प्राथमिकता इस नोटबंदी की समस्याओं से पार पाना है। इसके लिए यदि फ्0 दिसंबर के बाद भी परेशानी बनी रही तो इस मुद्दे को ज्वलंत तरीके से उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि व्यापारियों के करेंट अकाउंट से भ्0 हजार रुपए और सेविंग अकाउंट से ख्ब् हजार रुपए निकालने की लिमिट को समाप्त किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि चैम्बर की ओर से यह मांग की जाएगी कि भ्0 हजार रुपए की लिमिट को बढ़ाकर कम से कम पांच लाख रुपए और ख्ब् हजार रुपए की लिमिट को बढ़ाकर ढाई लाख रुपए करने की जरूरत है।

जीएसटी रजिस्ट्रेशन बनाएं सुगम

अन्य दो प्राथमिकताओं के बारे में पीके अग्रवाल ने जानकारी दी। कहा कि दूसरी प्राथमिकता के तौर पर जीएसटी का रजिस्ट्रेशन है। इस संबंध में यह दु:खद है कि अभी तक मात्र 80 हजार का ही जीएसटी के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हुआ है। जबकि अभी 80 हजार और रजिस्ट्रेशन होना है। इस संबंध में सामने आ रही तकनीकी समस्याओं के त्वरित निष्पादन पर जोर दिया जाना चाहिए। तीसरी प्राथमिकता के तौर पर इंडस्ट्रियल इनसेंटिव है। वर्ष ख्0क्म् में पेश की गई औद्योगिक नीति में उद्योग जगत को मिल रही कई छूट को हटा लिया गया है। इसलिए मांग है कि वर्ष ख्0क्क् और ख्00म् में मिल रही इंडस्ट्रियल इनसेंटिव को पुन: बहाल किया जाए।

पीके अग्रवाल चौथी बार अध्यक्ष

बिहार चैम्बर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के नए अध्यक्ष के रूप में पीके अग्रवाल को चुना गया है। वे इस पद पर चौथी बार अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित हुए हैं। उन्होंने ओपी साह का स्थान लिया है। गुरुवार को चैम्बर की 89वीं वार्षिक आम सभा में पीके अग्रवाल सहित अन्य सदस्यों को पद पर निर्वाचित किया गया। शशि मोहन को फिर महामंत्री निर्वाचित किया गया है। एनके ठाकुर और मुकेश कुमार जैन को उपाध्यक्ष जबकि विशाल टेकरीवाल को कोषाध्यक्ष चुना गया है। वार्षिक आमसभा में ख्0क्म्-क्7 के लिए कार्यकारिणी समिति के सदस्यों का निर्वाचन भी किया गया। इसमें राजेश कुमार खेतान, गणेश कुमार खेमका, शशि गोयल सहित अन्य मेंबर्स शामिल किए गए हैं।