-सीएम बोले, न्याय के साथ विकास व समाज सुधार अभियान साथ-साथ

क्चश्वद्दस्न्क्त्रन्ढ्ढ/क्कन्ञ्जहृन्: दहेज और बाल विवाह उन्मूलन के लिए पहले से कानून है। लेकिन सिर्फ कानून नहीं बल्कि सामाजिक अभियान से इसका उन्मूलन संभव है। बिहार में न्याय के साथ विकास और समाज सुधार अभियान साथ-साथ चलेगा। यह बातें विकास कार्यों की समीक्षा यात्रा के दौरान बेगूसराय के बलिया अनुमंडल परिसर में आयोजित आमसभा को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कही। इस बीच सीएम ने करीब 3 अरब की 376 योजनाओं का रिमोट से शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि बाल विवाह और दहेज प्रथा जैसी कुरीतियों को समाप्त करने के लिए सहयोग करें। सीएम ने कहा कि ऐसे परिवार की शादी में नहीं जाएं जो दहेज लेन-देन करता है। यदि यह काम प्रारंभ करेंगे, तो दहेज प्रथा उन्मूलन की शुरुआत हो जाएगी।

कम उम्र में शादी है खतरनाक

सीएम ने कहा कि कम उम्र में शादी होने से लड़की और उससे पैदा होने वाले बच्चों में कई तरह की बीमारी होती है। सीएम ने दहेज प्रथा और बाल विवाह के खिलाफ 21 जनवरी को मानव श्रृंखला में शामिल होने की अपील की। साथ ही लोगों से हाथ उठवाकर स्वीकृति भी ली। बिहार को नशामुक्त बनाने की चर्चा करते हुए सीएम ने कहा कि महिलाओं की मांग पर बिहार में शराबबंदी की गई। लेकिन कुछ दो नंबर के धंधेबाज आज भी चोरी-छुपे यह धंधा करता है।

गड़बड़ी वाले बख्शे नहीं जाएंगे

इसमें सरकारी तंत्र को भी घूस देकर कुछ इधर-उधर करते हैं। परंतु हम पूर्णत: रोक लगाने के लिए सरकारी तंत्र विकसित कर रहे हैं। गड़बड़ी करने वाला कोई भी व्यक्ति बख्शा नहीं जाएगा। सीएम ने कहा कि अब बिजली पोल पर मोबाइल नंबर दर्ज रहेगा। यदि ऐसे धंधेबाज की भनक लगे तो उस नंबर पर फोन करें, एक घंटे के अंदर पुलिस पहुंचेगी। हालांकि उन्होंने नशामुक्ति को लेकर भी लोगों में चेतना पैदा करने की बात कही।

2009 में की थी कैबिनेट मीटिंग

सीएम ने कहा कि वर्ष 2009 में बलिया के बरबीघी में राज्य के कैबिनेट की बैठक हुई थी। आज उसकी समीक्षा में यह बात सामने आई है कि उस बैठक में लिए गए निर्णय लागू हुए हैं। एमपी डॉ भोला सिंह, मंत्री विजय कुमार सिन्हा, कुमारी मंजू वर्मा, विधायक नरेन्द्र कुमार सिंह उर्फ बोगो सिंह, रामदेव राय, विधान पार्षद रजनीश कुमार आदि ने भी अपनी बातें रखीं। स्वागत भाषण डीएम मो। नौशाद युसूफ और धन्यवाद ज्ञापन एडीएम ओम प्रकाश प्रसाद ने किया। सीएम ने बखरी अवर निबंधन कार्यालय के नए भवन का उदघाटन किया। प्रखंड प्रमुख तुलसी तांती, मुद्रांक विक्रेता योगेंद्र राय, भाजपा मंडल अध्यक्ष मनोज महतो, भाजपा नेता राजीव वर्मा, जिप सदस्य रेशमी देवी, चितरंजन सिंह आदि ने खुशी जताई है।