- एजुकेशन मिनिस्टर ने कहा, मामला गंभीर बख्शे नहीं जाएंगे आरोपी

PATNA: टॉपर घोटाले के आरोपी और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पूर्व अध्यक्ष लालकेश्वर सिन्हा की पत्‍‌नी उषा सिन्हा की जमानत के खिलाफ बिहार सरकार ऊपरी अदालत जाएगी। बिहार के एजुकेशन मिनिस्टर डॉ। अशोक चौधरी ने कहा है कि टॉपर घोटाले के किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा। मंगलवार को जिला अदालत ने स्वास्थ्य कारणों के आधार पर उषा सिन्हा को जमानत दे दी थी। पति लालकेश्वर अब भी जेल में है।

सरकार नतीजे तक जाएगी

गुरुवार को पटना में एजुकेशन मिनिस्टर ने कहा कि बिहार की शिक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए सरकार प्रयासरत है। ऐसे में लालकेश्वर समेत शिक्षा माफिया ने टॉपर घोटाला कर बिहार की छवि धूमिल कर सीएम और सरकार के प्रयासों को चोट भी पहुंचाई है। सरकार इस मामले को नतीजे तक लेकर जाएगी।

बोर्ड सचिव और प्रिंसिपल को बेल नहीं

पटना हाईकोर्ट ने गुरुवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्कालीन सचिव हरिहर नाथ झा और प्रिंसिपल बिशेश्वर प्रसाद यादव की जमानत याचिका एक साथ खारिज कर दी। हाईकोर्ट ने ख्8 नवंबर को सुनवाई कर फैसला सुरक्षित रखा था जिसे गुरुवार को सुनाया गया। वहीं बोर्ड के तत्कालीन अध्यक्ष लालकेश्वर सिंह की जमानत का मामला हाईकोर्ट में सुनवाई के लिए लंबित है। जस्टिस हेमंत कुमार श्रीवास्तव ने अभियुक्तों को किसी तरह की राहत देने से इनकार कर दिया। पूर्व सचिव की तरफ से सीनियर एडवोकेट वाईवी गिरि ने कहा कि मामले में सचिव की संलिप्तता नहीं थी। उन्होने कहा कि सचिव ने परीक्षा केन्द्र बदलने का आदेश नहीं दिया था। प्रिंसिपल की ओर से कहा गया कि उन्हें इसलिए अभियुक्तबनाया गयाक्योंकि वे स्कूल के प्रिंसिपल थे।

अपर लोक अभियोजक अजय मिश्रा ने कहा कि केस डायरी के पैराग्राफ नं। ख्ख्ब् में स्पष्ट उल्लेख है कि हाजीपुर स्कूलों की सभी कॉपियां जांच केन्द्र आरा और भभुआ में रखी थी। केवल विशुनदेव राय स्कूल की कॉपियों का जांच केन्द्र राजेन्द्र स्कूल था। इसकी जानकारी अध्यक्ष व सचिव को भी थी। एसआईटी जांच में पूर्व सचिव ने बताया था कि उन्हें सेंटर बदलने की जानकारी थी।

यह मामला सरकार के लिए काफी गंभीर है। टॉपर घोटाले की वजह से जहां बच्चों का फ्यूचर खराब हुआ है वहीं देश-विदेश में बिहार की बदनामी हुई। सरकार उषा सिन्हा या अन्य आरोपियों के खिलाफ ऊपरी अदालत तक लड़ाई लड़ेगी।

-डॉ अशोक चौधरी, एजुकेशन मिनिस्टर