-परिवहन सचिव ने डीटीओ ऑफिस का किया निरीक्षण, ऑनलाइन लर्निंग टेस्ट के कार्यो का लिया जायजा

PATNA: सूबे में ऑनलाइन लर्निग ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट लागू होने के पहले दिन परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने शनिवार को जिला परिवहन कार्यालय (डीटीओ) कार्यालय का निरीक्षण किया.इस दौरान टेस्ट में पास अभ्यर्थियों को लर्निग लाइसेंस ऑन स्पॉट दिया गया। परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने बताया की सभी अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए 300 प्रश्नों की प्रश्नोत्तरी तैयार की गई है। यह वेबसाइट पर उपल?ध है। लर्निग लाइसेंस के लिए आए अभ्यर्थियों को इसी मॉडल प्रश्न पत्र से 10 सवाल रैंडमली पूछे जा रहे हैं।

सीसीटीवी लगाने के आदेश

परिवहन सचिव ने जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि लर्निग लाइसेंस टेस्ट हॉल के बाहर मॉडल क्वेश्चन पेपर का साइनेज पर्याप्त संख्या में लगाएं एवं हॉल के अंदर सीसीटीवी अवश्य लगाएं। जिला परिवहन कार्यालय में 10.30 बजे से एक बजे तक पहला स्लॉट और दो बजे से लेकर 4.30 बजे तक दूसरा स्लॉट रखा गया है। जिला परिवहन कार्यालय, पटना में लर्निंग लाइसेंस ऑनलाइन टेस्ट के लिए वर्तमान में सात कंप्यूटर लगाए गए हैं। बहुत जल्द तीन और कंप्यूटर लगाए जाएंगे.लर्निग लाइसेंस के आवेदकों को संबंधित जिले के जिला परिवहन कार्यालय में एक निश्चित तिथि को ऑनलाइन टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। ऑनलाइन टेस्ट के लिए घर बैठे ही आवेदक सुविधानुसार टाइम स्लॉट की बुकिंग कर सकेंगे। लर्निग लाइसेंस के आवेदक जिला परिवहन कार्यालय में आकर कंप्यूटर पर ऑनलाइन टेस्ट देंगे।

हिंदी या अंग्रेजी में देंगे टेस्ट

लर्निग लाइसेंस बनाने के लिए ऑनलाइन टेस्ट पास करना होगा। सड़क सुरक्षा/यातायात नियमों से संबंधित कुल दस सवालों का जवाब देना होगा। आवेदक हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में टेस्ट दे सकते हैं।