- 11,880 पदों पर होनी है सिपाही भर्ती

- 6.50 लाख अभ्यर्थी हुए परीक्षा में शामिल

- 12.65 लाख अभ्यर्थियों ने किया था आवेदन

PATNA : केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) की ओर से रविवार को राजधानी सहित राज्य के विभिन्न जिलों में सिपाही भर्ती परीक्षा आयोजित हुई। पटना सहित पूरे बिहार में परीक्षा देने के लिए कैंडिडेट का रैला उमड़ पड़ा। सड़क से लेकर ट्रेन तक कैंडिडेट्स का कब्जा रहा। पटना में सुबह लेकर शाम का जाम की स्थिति रही। रेलवे स्टेशन हो या बस स्टैंड रविवार को केवल कैंडिडेट ही नजर आ रहे थे। परीक्षा खत्म होने के बाद पटना में भयंकर जाम लग गया। लोगों को आने जाने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। ट्रेन में भीड़ की वजह से स्लीपर और एसी कोच के कई पैसेंजर्स को अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी।

गौरतलब है कि बिहार पुलिस में सिपाही के 11,880 पदों पर भर्ती के लिए हुई परीक्षा में राज्यभर के 6.50 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए। इसके लिए राज्यभर में 550 सेंटर बनाए गए थे। वहीं, परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र लीक होने व वायरल होने की अफवाह दिनभर उड़ती रही। हालांकि परीक्षा केंद्र से बाहर निकलने पर परीक्षार्थियों ने इसे पूरी तरह खारिज कर दिया। इस दौरान प्रदेश में विभिन्न केंद्रों पर दूसरे के बदले परीक्षा दे रहे 24 फर्जी अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया गया।

बेबस दिखे पुलिसकर्मी

राजधानी के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में सिपाही भर्ती परीक्षा में भाग लेने के लिए परीक्षार्थियों का हुजूम उमड़ पड़ा था। अधिकतर परीक्षार्थी ट्रेन से ही पहुंचे थे। इस कारण सुबह पांच बजे से पटना जंक्शन पर भारी भीड़ थी। स्टेशन के सभी वेटिंग हॉल हाउसफुल थे। कड़ाके की ठंड के बावजूद हजारों अभ्यर्थी प्लेटफार्म पर ही पूरी रात बिताए। अधिकांश ट्रेनों के आरक्षित बोगियों पर परीक्षार्थियों का कब्जा रहा। आरक्षण कराए यात्री सुरक्षाकर्मियों से अपनी सीट से कब्जा हटाने के लिए गुहार लगाते रहे, मगर उनकी एक न सुनी गई। राजधानी एक्सप्रेस को छोड़कर सभी ट्रेनों पर छात्रों का कब्जा रहा।

24 मुन्नाभाई गिरफ्तार

केंद्रीय चयन पर्षद के ओएसडी केके प्रसाद ने बताया कि विभिन्न जिलों से 24 फर्जी परीक्षार्थियों को गिरफ्तार किया गया। परीक्षा के दौरान मुजफ्फरपुर से एक, भभुआ से पांच, पटना से छह, जमुई से एक, नवादा से एक, कटिहार से दो, बेतिया से एक, समस्तीपुर से दो, बेगूसराय से एक, मोतिहारी से एक और रोहतास से तीन फर्जी अभ्यर्थियों को पकड़ा गया।