क्कन्ञ्जहृन्: मंगलवार को दो शातिरों ने एक ऐसी वारदात को अंजाम दिया जिसे जानकर एक माता-पिता के पैरों तले जमीन खिसक गई। दोनों ने खगौल के रेडिएंट स्कूल में पढ़ने वाले क्लास 8 के स्टूडेंट हर्ष कुमार को किडनैप कर लिया था। स्कूटी पर बैठाकर उसे बेउर की ओर लेकर चले गए। जैसे ही इस बात की जानकारी मिली स्कूल प्रबंधन सकते में आ गया। फौरन पुलिस को बताया गया। पुलिस ने तेजी दिखाई और एक घंटे के भीतर ही छात्र को सकुशल बरामद कर लिया गया।

खेत के बीच झोपड़ी में रखा था

मिली जानकारी के मुताबिक स्कूल में क्लास खत्म हुई थी और स्टूडेंट अपने घर लौटने की तैयारी कर रहे थे। तभी अपराधी वहां पहुंचे। उनकी नजर स्कूल से निकलते हुए हर्ष पर पड़ी। बहाने से अपराधियों ने उसे अपने पास बुलाया। फिर जबरन स्कूटी पर बैठाया और फरार हो गए। बेउर पहुंचने के बाद उसे खेत वाले इलाके में ले गए। जहां दूर-दूर तक फैले खेत के बीच एक झोपड़ी में रखा गया।

- लाखों रुपए वसूलने की थी तैयारी

हर्ष खगौल थाना के कोठवां इलाके का रहने वाला है। उसके पिता प्रोपर्टी डीलर हैं। अपराधियों ने पहल ही हर्ष और उसकी फैमिली के बारे में पूरी कुंडली निकाल रखी थी। बेटे को किडनैप करने के बाद पिता से लाखों रुपए की रकम वसूल करने की तैयारी थी।

- गायब होने की मिली सूचना

इस बीच स्कूल कैंपस से एक स्टूडेंट के गायब होने की सूचना मिलते ही रेडियंट स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन के बीच हंगामा मच गया। बात फैमिली वालों के साथ ही पुलिस तक पहुंची। लोकल थाने की पुलिस स्कूल पहुंची और छानबीन में जुट गई। इसके साथ ही मामले की जानकारी एसएसपी मनु महाराज को दी गई।

- इस तरह अपराधियों तक पहुंची पुलिस

एसएसपी ने सिटी एसपी (वेस्ट) रविन्द्र कुमार के निर्देशन में एक टीम बनाई। जिसे फुलवारी शरीफ के एएसपी राकेश कुमार लीड कर रहे थे। सीसीटीवी फुटेज और पब्लिक से मिले क्लू के आधार पर पुलिस जांच करते हुए बेउर पहुंची। इलाके के लोगों ने ब्रह्मापुरा चौउर की ओर अपराधियों को जाते हुए देखे जाने की बात बताई। फिर पुलिस खेत वाले इलाके तक पहुंची और एक झोपड़ी से हर्ष को बरामद किया। साथ ही दो अपराधियों दीपक कुमार और अमन कुमार को गिरफ्तार किया।

- सट्टेबाजी में हार गए थे रुपए

हर्ष को किडनैप किए जाने का कारण जानना पुलिस के लिए बहुत जरूरी था। लंबी पूछताछ के बाद दोनों अपराधियों ने बताया कि उन्होंने आईपीएल क्रिकेट मैच के दौरान जमकर सट्टेबाजी की। जिसमें लाखों रुपए हार गए। सट्टेबाजी में हारे रुपए को मेकअप करने के लिए किडनैपिंग का प्लान बनाया था।

- रेकी करने गए थे संत कैरेंस स्कूल

वसूली के लिए किडनैपिंग का प्लान अपराधियों का पक्का था। इसलिए सबसे पहले दोनों संत कैरेंस स्कूल पहुंचे। इनकी प्लानिंग इस स्कूल में पढ़ने वाले बड़े घर के बच्चे को किडनैप करना था। लेकिन स्कूल के बाहर पुलिस टीम को देख इन्होंने प्लान को बदल दिया। इसके बाद ही रेडिएंट स्कूल गए। फिर हर्ष को वहां से किडनैप किया।

- बाइकर्स गैंग के हैं मेंबर

फिलहाल पुलिस दोनों अपराधियों का रिकॉर्ड खंगाल रही है। जांच में एक बात सामने आई है कि दोनों बाइकर्स गैंग के मेंबर हैं। गैंग में शामिल अन्य अपराधियों को पुलिस टीम तलाश रही है। क्योंकि एक बात साफ है कि किडनैपिंग के इस वारदात को सिर्फ इन दोनों ने मिलकर अंजाम नहीं दिया होगा।

गैंग में शामिल अन्य अपराधियों की पहचान कर ली गई है। उनकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

मनु महाराज, एसएसपी, पटना