-बिहार के डीजीपी से लेकर सिपाही तक ने ली शराब नहीं पीने की शपथ

-मुख्यालय से लेकर थानों तक शपथ समारोह आयोजित

PATNA: बिहार में शराबबंदी है। लेकिन न्यू ईयर नजदीक आते ही शराब माफिया शरीर में छुपाकर शराब तस्करी कर रहे हैं। वहीं बिहार पुलिस सख्ती दिखाने के लिए आजीवन शराब नहीं पीने की कसम खा रहे हैं। मंडे को एक लाख से अधिक पुलिसकर्मियों ने शराब नहीं पीने की शपथ ली। इसके लिए पुलिस मुख्यालय से लेकर थाना और पुलिस लाइन के अलावा पुलिस से जुड़े विभिन्न कार्यालयों में शपथ ग्रहण समारोह हुआ। पुलिस मुख्यालय में शपथ लेने वालों में डीजीपी संजीव कुमार सिंघल समेत विभिन्न रैंक के अधिकारी और सिपाही शामिल थे।

आईजी मद्यनिषेध को भेजी जाएगी सूचना

दरअसल विधि-व्यवस्था और शराबबंदी की समीक्षा के दौरान सीएम नीतीश कुमार ने शराबबंदी को और सख्ती से लागू करने की हिदायत दी थी। इसके बाद आजीवन शराब नहीं पीने की शपथ के लिए मंडे 11 बजे का समय घोषित किया गया था। कतारबद्ध होकर पुलिस अधिकारियों और जवानों ने शराब नहीं पीने की शपथ ली। शपथ लेने के बाद सभी पुलिसकर्मियों ने शपथपत्र पर हस्ताक्षर भी किए। मौके पर मौजूद वरिष्ठ अधिकारियों ने इसे अभिप्रमाणित किया। किन-किन पुलिसकर्मियों ने शपथ ली इसकी सूचना आइजी मद्यनिषेध को भेजी जाएगी। अहम यह है कि ऐसे पुलिसकर्मी जो किसी कारणवश शपथ नहीं ले पाएं हैं उन्हें चार जनवरी 2021 तक हर हाल में शपथ ले लेनी होगी।

पुलिसकर्मियों ने यूं ली शपथ

मैं----आज दिनांक 21 दिसंबर को (----) के कैंपस में सत्यानिष्ठा के साथ यह शपथ लेता हूं/ लेती हूं कि मैं आजीवन शराब का सेवन नहीं करूंगा/नहीं करूंगी। मैं कर्तव्य पर उपस्थित रहूं या न रहूं, अपने दैनिक जीवन में भी शराब से संबंधित गतिविधियों में किसी प्रकार से शामिल नहीं होऊंगा /होऊंगी। शराबबंदी को लागू करने के लिए जो भी विधि संम्मत कार्रवाई अपेक्षित है, उसे करूंगा/करूंगी। यदि शराब से संबंधित किसी भी गतिविधि में शामिल पाया जाऊंगा/जाऊंगी तो नियमानुसार कठोर कार्रवाई का/की भागीदार बनूंगा/बनूंगी।

नप चुके हैं 430 पुलिसकर्मी

बिहार में शराबबंदी लागू होने के बाद अनदेखी और अवैध शराब व्यापार को संरक्षण देने के आरोप में अब तक 430 पुलिस कíमयों पर कार्रवाई हो चुकी है। इसमें करीब 60 से अधिक पुलिस कर्मियों को शराब पीने, तस्करों को संरक्षण देने और कार्रवाई नहीं करने के आरोप में नौकरी से बर्खास्त किया जा चुका है।