-जेएलएनसीएच की होगी घेराबंदी, जूनियर डॉक्टरों का बनेगा आवास

PATNA : मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया और पटना उच्च न्यायालय की नाराजगी के बाद राज्य सरकार ने प्रदेश के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों की आधारभूत संरचना की सुध ली है। इस साल पीएमसीएच के चारों विभाग के आइसीयू भवनों को दुरुस्त किया जाएगा। जानकारी के अनुसार इसके अलावा भागलपुर के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल की भूमि की घेराबंदी और वहां जूनियर डॉक्टराें के लिए पचास आवास का निर्माण किया जाएगा। इन निर्माण कार्याें पर कुल क्भ्। 8ब् करोड़ रुपये की लागत आएगी। यह काम बिहार चिकित्सा सेवा व आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड द्वारा कराया जाएगा। निगम स्वास्थ्य विभाग को कार्य की मासिक प्रगति की रिपोर्ट देगा।

एमसीआइ प्रदेश की मेडिकल कॉलेजों की शैक्षिक और आधारभूत संरचनाओं की कमियों पर अक्सर एतराज जताता रहता है। इनमें आइसीयू की बदहाली भी शामिल है। इन कमियों के चलते नामांकन पर तलवार लटकी रहती है। चालू सत्र में भी राज्य सरकार के अनुरोध के बाद नामांकन की मंजूरी मिल सकी है। राज्य सरकार को सिर्फ काउंसिल ही नहीं बल्कि मेडिकल कॉलेज में अतिक्रमण को लेकर पटना हाई कोर्ट से भी फटकार मिल चुकी है।

राज्य सरकार द्वारा मेडिकल कॉलेजों की कमियों को एक- एक कर दूर करने का फैसला लिया गया है। इसके तहत सबसे पहले पीएमसीएच के सर्जरी, मेडिसिन, बर्न, स्त्री व प्रसव विभाग की आइसीयू के भवन दुरुस्त किये जाएंगे। बता दें कि पीएमसीएच के चार विभागों के आइसीयू भवनों को ठीक करने का मसौदा ख्0क्ब्- क्भ् में तैयार किया गया था। इसके लिए करीब 9ब् लाख रुपये का प्रावधान किया गया, लेकिन राशि स्वीकृत न होने के कारण निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हो सका। इसके लिए राज्य सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष में 9ब् लाख रुपये की योजना स्वीकृति की है।

वहीं जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज अस्पताल परिसर के शेष बचेभूखंड और कॉलेज के सराय गोला घाट स्थित भूखंड की भी घेराबंदी की जाएगी। इसके लिए फ्.77 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। इसके अलावा जेएलएनएमसीएच में जूनियर डॉक्टरों के लिए पचास आवास का निर्माण किया जाएगा। इसपर करीब क्क् करोड़ ख्0 लाख रुपये की लागत आएगी।