PATNA: शैक्षणिक सत्र समाप्त हो चुका है लेकिन राज्य के प्राथमिक और मध्य स्कूलों में जीविका दीदी द्वारा किए गए औचक निरीक्षण की रिपोर्ट अब तक ऑनलाइन नहीं हो सकी है.जबकि बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने पिछले वर्ष नवंबर में ही ऑनलाइन रिपोर्ट देने के निर्देश जिलों को दिया था। शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को एक मौका और देते हुए ख्0 अपै्रल तक का समय दिया है। इसके बाद भी जिन जिलों के अफसर रिपोर्ट ऑनलाइन नहीं करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

हर दीदी को फ् जिलों को करनी थी चेकिंग

पिछले वर्ष जिलों में भ्रमण के दौरान स्कूलों में शिक्षकों के लापता रहने की शिकायत के बाद मुख्यमंत्री ने जीविका दीदियों को औचक निरीक्षण का जिम्मा दिया था। प्रत्येक दीदी को सप्ताह में कम से कम तीन स्कूलों की चेकिंग करनी थी। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने पिछले वर्ष नवंबर महीने में ही ऑनलाइन रिपोर्ट देने के निर्देश जिलों को भेजे।

जिलों को दिया गया एक और मौका

परिषद के निदेशक संजय सिंह ने बताया कि निरीक्षण रिपोर्ट ख्0 अप्रैल तक ऑनलाइन करने का मौका दिया गया है। जिन जिलों ने शैक्षणिक सत्र ख्0क्7-क्8 के निरीक्षण प्रारंभ किए हैं वे भी अपनी रिपोर्ट ऑनलाइन कर सकते हैं। वेबसाइट पर दोनों वित्तीय वर्ष की रिपोर्ट के लिए अलग-अलग कॉलम बनाए गए हैं।