- ट्रामा सेंटर, इमरजेंसी, आईसीयू और ऑपरेशन थियेटर की बढ़ेगी संख्या, 500 करोड़ से बनेगा भवन

----------

- 12 सौ बेड के नए भवन निर्माण के लिए मुख्यमंत्री जल्द करेंगे भूमिपूजन

-3 हजार 190 मरीजों का एकसाथ भर्ती कर इलाज किया जा सकेगा

PATNA : मल्टी सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) में अधिक से अधिक रोगियों को भर्ती कर इलाज किया जा सके इसलिए लगातार बेड की संख्या बढ़ाई जा रही है। कैंसर, नेत्र रोग और मेडिकल कालेज अस्पताल के भवन निर्माण का कार्य पूरा होने का है। वहीं, जल्द ही मुख्यमंत्री 12 सौ बेड के नए अस्पताल भवन के निर्माण को भूमिपूजन करेंगे। करीब पांच सौ करोड़ से बनने वाले इस भवन को दो वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य है। इसके बाद यहां न केवल इमरजेंसी, आईसीयू में बेड की संख्या बढ़ जाएगी बल्कि 30 नई माड्यूलर आपरेशन थिएटर भी बढ़ जाएंगे। नया भवन शुरू होने के बाद यहां एकसाथ 3190 मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जा सकेगा।

अस्पताल के चिकित्साधीक्षक डा। मनीष मंडल ने बताया कि बीएमएसआइसीएल के माध्यम से 1200 बेड के नए अस्पताल भवन निर्माण का कार्य एक एजेंसी को सौंपा गया है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भूमि पूजन की तिथि निश्चित करने का प्रयास कर रहे हैं। हमारी ओर से सभी तैयारियां हैं। मुख्यमंत्री का समय मिलते ही भूमिपूजन और निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा। नए भवन का निमार्ण पूरा होते ही डाक्टरों व पारा मेडिकल स्टाफ की संख्या बढ़ाई जाएगी।

भूकंप से पूरी तरह

सुरक्षित होगा नया भवन

बीएमएसआइसीएल के जीएम इंफ्रास्ट्रक्चर संजीव रंजन ने बताया कि लीड रबर बिय¨रग सपोर्ट सिस्टम पर तैयार भवन न केवल अधिक भार का आसानी से वहन कर सकता है बल्कि बिय¨रग के कारण यह भूकंप के तेज झटकों में भी पूरी तरह सुरक्षित रहेगा। पूरी तरह से वातानुकूलित इस भवन में विश्वस्तरीय अस्पतालों की सभी सुविधाएं और उपकरण होंगे। 30 माड्युलर आपरेशन थिएटर, इमरजेंसी कम ट्रामा सेंटर, हर बेड पर मेडिकल गैस पाइप लाइन समेत सभी बुनियादी सुविधाओं का प्रारूप तैयार किया गया है।

-------------

12 सौ बेड के नए भवन

में होंगी ये सुविधाएं

- 30 माड्यूलर आपरेशन थिएटर हो जाएंगे।

- 120 बेड का आईसीयू हो जाएगा।

- 80 बेड हो जाएंगे इमरजेंसी में।

-प्रथम तल पर बनने वाले ट्रामा सेंटर तब जा सकेगी एंबुलेंस।

-लीड रबर बिय¨रग सपोर्ट पर होने के कारण भूकंप से पूर्णतय सुरक्षित होगी।

- पूर्णतय वातानुकूलित होने के साथ विश्वस्तरीय अस्पताल की सभी सुविधाएं होंगी।

---------------

वर्तमान व जल्द बढ़ने

वाले बेड की संख्या

- 1070 बेड पर अभी हो रहा है उपचार।

- 160 बेड क्षेत्रीय कैंसर सेंटर में जल्द होंगे शुरू।

- 560 बेड मेडिकल कालेज के लिए जल्द होंगे शुरू।

- 200 बेड क्षेत्रीय चक्षु केंद्र में प्रधानमंत्री योजना के तहत जल्द होंगे शुरू।