- हाईकोर्ट के आदेश पर हॉस्टल में अवैध रूप से रह रहे स्टूडेंट्स पर गिरी गाज

- सामाजिक कार्यकर्ता गुड्डु बाबा की याचिका पर आया कोर्ट का फैसला

PATNA: हाइकोर्ट के आदेश पर पटना यूनिवर्सिटी में शनिवार को अवैध कब्जे हटाने के लिए जिला कंट्रोल रूम की ओर से अभियान का दूसरा चरण प्रारंभ हुआ। बीएन कॉलेज के हॉस्टल में अवैध रूप से जमे स्टूडेंट्स को हॉस्टल से हटाया गया। जिला प्रशासन की टीम भारी-भरकम सुरक्षा बल के साथ कैंपस में पहुंची। इस दौरान पूरे कैंपस के एक-एक कमरे से स्टूडेंट्स एवं उनके सामान को हटाया गया। हाईकोर्ट के आदेश होने के कारण किसी भी स्टूडेंट्स ने विरोध नहीं किया। स्टूडेंट्स ने एक-एक कर हॉस्टल को खाली कर दिया। इस दौरान वे अपने सामान को भी साथ लेकर गये।

खाली कराने के बाद हॉस्टल को किया सील

हॉस्टल को खाली होने के बाद सभी रूम में ताला लगाकर सील कर दिया है। रजिस्ट्रार डॉ संजय कुमार सिन्हा ने बताया हाई कोर्ट के आदेश पर हॉस्टलों को खाली किया जा रहा है। खाली होने की सूचना कोर्ट को सूचित किया जायेगा। इसके बाद हॉस्टलों के लिए नए सिरे से आवेदन लिए जायेंगे। आवेदन के स्क्रूटनी के बाद लिस्ट जारी किया जायेगा। लिस्ट में जगह पाने वाले स्टूडेंट्स फीस जमा करेंगे। फीस करने वाले स्टूडेंट्स को हॉस्टल कॉलेज की ओर से आवंटित किया जायेगा। उन्होंने आगे बताया कि इस बार पीयू को कोर्ट के आदेश पर पूर्ण रूप से अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा।

हॉस्टलों पर चलेगा कोर्ट का डंडा

पीयू के अधीन पीजी के हॉस्टलों में अवैध रूप से कब्जे के कारण कई बार बवाल की खबरें आती रही है। इन हॉस्टलों पर कोर्ट के आदेश पर पटना कॉलेज के मिंटो, जैक्सन, इकबाल सहित कई हॉस्टलों को अतिक्रमण मुक्त किया जा चुका है। अतिक्रमण हटने के बाद कई हॉस्टलों में आवंटन हो चुका है।

हाईकोर्ट के आदेश पर कॉलेज के सभी हॉस्टल्स एवं अन्य परिसरों में अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान ख्0 सितंबर तक चलेगा। अभियान से कैंपस का माहौल भी सुधार होगा।

-डॉ संजय कुमार सिन्हा, रजिस्ट्रार, पटना यूनिवर्सिटी