PATNA : प्रदेश में बिजली व्यवस्था को सुधारने एवं विस्तारित करने के ध्येय से सीएम नीतीश कुमार ने विभिन्न विद्युत परियोजनाओं का शिलान्यास, उदघाटन व लोकार्पण किया। मंगलवार को विद्युत बोर्ड कॉलोनी, शास्त्री नगर स्थित स्काडा सेंटर में उन्होंने विद्युत प्रक्षेत्र की विभिन्न परियोजनाओं को शुरू किया। ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने अध्यक्षता की। एआडीपीए योजना के तहत पटना शहर के लिए स्काडा प्रणाली क्8.ब्क् करोड़ रुपए की लागत से कार्यान्वित की जा रही है। इस प्रणाली के अन्तर्गत फ्फ् केवी एवं क्क् केवी फीडर, सर्किट बे्रकर एवं फीडर के जंक्शन पर लगाया गया है। इससे बिजली की निगरानी एवं नियंत्रण होगा।

ट्रांसमिशन लाइन होगी सुदृढ

राज्य में बिजली ट्रांसमिशन की स्थिति को सुधारने एवं विस्तारित स्वरूप देने के मकसद से छह सब ग्रिड परियोजनाओं को शुरू किया जाएगा। समस्तीपुर, महनार, शिवहर, बेनीपट्टी, सीतामढ़ी में सब ग्रिड बनेगा। ये सभी फ्फ् केवी क्षमता के होंगे। 8ख्.99 करोड़ रूपये की लागत से क्म् अदद ग्रिड उप-केन्द्रों का क्षमता विस्तार एवं ख्8म्.ब्8 करोड़ रूपये की लागत से 809.7फ् सर्किट किलोमीटर संचरण लाईनों का निर्माण किया गया है। बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कम्पनी लिमिटेड द्वारा क्ब्फ्.म्भ् करोड़ रूपये की लागत राशि से फ् ग्रिड-उपकेन्द्रों (ख्ख्0/क्फ्ख्/फ्फ् के.वी खगडि़या, क्फ्ख्/फ्फ् के.वी। भागलपुर-न्यू एवं क्फ्ख्/फ्फ् के0वी0 ग्रिड सब-स्टेशन-न्यू)एवं 78.ख्9 करोड़ रूपये लागत राशि से क्म्8 सर्किट किलोमीटर ट्रांसमिशन लाईन के निर्माण का कार्य प्रारंभ किया जा रहा है। जिससे ट्रांसमिशन क्षेत्र में 7ख्0 एमवीए की विद्युत निकासी क्षमता में बढ़ोतरी हो जायेगी।

टॉल फ्री क्9क्ख् नंबर पर करें शिकायत

पूरे राज्य के सभी जिलों के उपभोक्ताओं की समस्याओं व शिकायतों के निवारण हेतु चौबीसों घंटे शिकायत दर्ज करन के लिए टॉल फ्री नम्बर क्9क्ख् चालू किया गया है। इस नम्बर पर शिकायत दर्ज कराने के उपरांत संबंधित इंजीनियर को एसएमएस /कॉल के माध्यम से तुरंत जानकारी मिल जाएगी। जानकारी दी गई कि राज्य में प्रत्येक माह के क्भ्वीं तारीख को सभी विद्युत आपूर्ति अवर प्रमंडल स्तर पर बिल सुधार हेतु विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

क्या बदल जाएगा

अगले वर्ष ग्रिड सब स्टेशन क्भ्ख् हो जाएगी

वर्ष ख्00भ् में पूरे बिहार में मात्र ब्भ् ग्रिड सब-स्टेशन कार्यरत थे। वर्ष क्9भ्8 में बिहार राज्य विद्युत बोर्ड के गठन के बाद ब्7 वषरें में मात्र ब्भ् ग्रिड सब-स्टेशन का निर्माण किया गया था। वर्तमान में यह संख्या क्0ब् तक पहुंच चुकी है तथा ब्8 निर्माणाधीन हैं। वर्ष ख्0क्7 में यह संख्या क्भ्ख् हो जायगी। वर्ष ख्00भ् में ट्रांसमिशन व्यवस्था हेतु लाइन की कुल लम्बाई लगभग भ्000 सर्किट किमी थी। 9ब् प्रतिशत की वृद्धि के बाद अब यह 9म्9म् सर्किट किमी। हो गयी है तथा वर्तमान में निर्माणाधीन योजनाओं के कार्य समापन के पश्चात् वर्ष ख्0क्7 में यह बढ़कर क्ख्भ्00 सर्किट किमी। हो जाएगी।