PATNA: मकर संक्रांति पर पटना को नाव हादसे का दंश देने वाले प्रशासनिक अधिकारी थे। यह बात सामने आई है जांच कमेटी की रिपोर्ट में। लिहाजा दोषी अधिकारियों के खिलाफ न सिर्फ कार्रवाई की गई बल्कि शिवरात्रि के दिन छुट्टी होने के बावजूद दफ्तर खुलवा कर अधिसूचना जारी कर दी गई। सरकार ने पर्यटन विभाग की प्रधान सचिव हरजोत कौर और निदेशक उमाशंकर प्रसाद के साथ सारण के एसपी पंकज कुमार राज को भी हटा दिया है। इनके अलावा पटना के सिटी मजिस्ट्रेट मंजूर आलम व एडीएम (विधि-व्यवस्था) राजेश चौधरी पर भी तबादले की गाज गिरी है।

जिम्मेदारों का हुआ तबादला

आपदा प्रबंधन के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत और डीआइजी शालीन के नेतृत्व में जांच कमेटी ने इस दुर्घटना की जांच की। रिपोर्ट में कहा गया कि प्रशासनिक स्तर पर चूक हुई है। जिला प्रशासन पर भी टिप्पणी की गई है। यह माना गया कि दियारा से वापस लाने की व्यवस्था पर संबंधित महकमे ने ध्यान नहीं दिया।

हादसे में मरे थे ख्ब् लोग

पर्यटन विभाग ने पटना एनआइटी घाट के दियारे में क्ब् जनवरी को पंतगोत्सव का आयोजन किया था। इसके लिए विज्ञापन प्रकाशित करा कर लोगों को आमंत्रित किया गया। पर्यटन विभाग की जिम्मेदारी थी कि वह लोगों को दियारा पहुंचाने और लाने की व्यवस्था करे। लेकिन लोग दियारा पहुंचा तो दिए गए पर उनके लाने की कोई व्यवस्था पर्यटन विभाग के स्तर से नहीं की गई। लोग देसी नाव में ओवर लोड होकर देर शाम दियारा से लौट रहे थे इसी क्रम में दुर्घटना हो गई और चौबीस लोग डूब गए।

ऐसे हुई अदला-बदली

हरजोत कौर

पुराना पद- सचिव, पर्यटन विभाग

नया ठिकाना- प्रधान सचिव, खान एवं भूतत्व विभाग

उमाशंकर सिंह

पुराना पद- निदेशक सह पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक

नया ठिकाना- संयुक्त सचिव, पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग

जिला के अधिकारी वेटिंग में अटके

बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी मंजूर आलम को वरीय उप समाहर्ता (नगर दंडाधिकारी) पटना से हटाकर सामान्य प्रशासन विभाग में पदस्थापना की प्रतीक्षा में भेज दिया गया है। पटना के अपर समाहर्ता (विधि-व्यवस्था) राजेश चौधरी को भी हटा दिया गया है। उन्हें भी पदस्थापना की प्रतीक्षा में सामान्य प्रशासन भेजा गया है। हरजौत कौर की जगह खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव पंकज कुमार को पर्यटन विभाग का सचिव बनाया गया है। पर्यटन विभाग में अपर सचिव के रूप में तैनात केशव रंजन प्रसाद को निदेशक पर्यटन व बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम का प्रबंध निदेशक बनाया गया है।