PATNA: चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच में भारतीय क्रिकेट टीम को मिली हार से एक ओर जहां पूरा हिंदुस्तान मायूस था, वहीं पटना में कथित समुदाय के लोग जश्न मना रहे थे। हद तो तब हो गई जब उस समुदाय के कुछ युवक पाकिस्तान की जीत पर इतने उत्साहित हो गए कि भारत को लेकर अपशब्द कहने लगे। खबर मिलते ही पुलिस के कान खड़े हो गए। फिर क्या था पुलिस ने पहचान कर उस शख्स को ढूंढ निकाला और अब वह जेल में है।

समनपुरा में मना था जश्न

मामला राजधानी के समनपुरा इलाके का है। रविवार की रात जैसे ही चैम्पियंस ट्रॉफी पाकिस्तान ने जीती, वैसे ही समनपुरा इलाके में ढोल नगाड़े पर जश्न मनने लगा। सोशल साइट फेसबुक पर जश्न की लाइव कवरेज होने लगी। इसी बीच पाकिस्तान की जीत पर मतवाले एक युवक ने भारत को लेकर अपशब्द कह दिया। वो इतने पर ही नहीं रूका। अति उत्साहित उस युवक ने भारत का नाम लेते हुए फेसबुक पर लाइव वीडियो में उसने गाली तक दे डाली।

- वायरल हो गया वीडियो

फेसबुक से लेकर व्हाट्सएप सहित दूसरे सोशल साइट पर भी भारत के खिलाफ अपशब्द कहे जाने वाला वीडियो सोमवार तक वायरल हो चुका था उस वीडियो के विरोध में भी कई प्रकार के मैसेज वायरल हुए।

- थानेदार के मोबाइल पर आया वीडियो

वीडियो इस कदर वायरल हुआ कि क्या आम और क्या खास, कई लोगों के मोबाइल पर पहुंच गया। इसी तरह कई जगहो से होते हुए वीडियो शास्त्रीनगर थाना के एसएचओ निहार भूषण के सरकारी मोबाइल नंबर पर भी पहुंचा। जिसे देख वो दंग रह गए। इसकी शिकायत उन्होंने प्रभारी एसएसपी सह सिटी एसपी सेंट्रल चंदन कुशवाहा से भी की।

- आधी रात को किया गिरफ्तार

प्रभारी एसएसपी का निर्देश मिलते ही शास्त्री नगर थानेदार युवक की पहचान में जुट गए। चंद घंटों में ही युवक की पहचान मो। अली के रूप में हुई। पुलिस ने छापेमारी कर सोमवार को आधी रात के बाद ही उसे दबोच लिया गया। थानेदार ने अपने बयान पर शास्त्री नगर थाने में ख्फ् साल के मो। अली के खिलाफ देश विरोधी गतिविधियों में संलिप्त रहने की धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज किया। इसके बाद उसे मंगलवार को जेल भेज दिया गया।

- बाइकर्स गैंग का है मेंबर

मो। अली समनपुरा के रहने वाले और नगर निगम के पूर्व पार्षद मो। गफ्फार का बेटा है। पुलिस की अली की काफी दिनों से तलाश थी। लेकिन पहचान नहीं होने से अब तक बचता आ रहा था। दरअसल, वह पटना के एक कुख्यात बाइकर्स गैंग का मेंबर है। जिसके खिलाफ कई आपराधिक मामले में दर्ज हैं। इस बात का खुलासा उसके पकड़े जाने और पुलिस की जांच में हुआ है।

- विरोध में किया प्रदर्शन

इधर, वीडियो सामने आने के बाद समनपुरा और आसपास के इलाकों का माहौल गर्म हो गया था। मंगलवार को यंग इंडिया एसोसिएशन सहित युवाओं का अलग-अलग दल तिरंगा झंडा लेकर सड़क पर उतर गया। राजा बाजार के मछली गली से निकल कर समनपुरा की ओर जा रहे थे तभी पुलिस को भनक लग गई। इससे पहले की कुछ अनहोनी होती शास्त्री नगर थाने की पुलिस टीम ने स्थिति को संभाल लिया।

वायरल वीडियो के जरिए समनपुरा के मो। अली की पहचान की गई। देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने का मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।

चंदन कुशवाहा, प्रभारी एसएसपी सह सिटी एसपी, सेंट्रल