- खिड़कियों के सहारे वायरिंग, नमी के कारण गेट, खिड़की और दीवार में दौड़ा करंट

- प्रिंसिपल समेत 7 टीचर निलंबित, विभागीय जांच शुरू

DARBHANGA: फ्राइडे की सुबह बच्चे स्कूल पहुंचे। क्लास वन की छात्रा चंचल कुमारी कमरे में पहुंचते ही करंट की चपेट में आकर छटपटाने लगी। उसे देख शिक्षिका आशा कुमारी और सुनीता कुमारी दौड़ीं। वे भी करंट की चपेट में आ गई। देखते ही देखते 16 और बच्चे करंट की चपेट में आ गए। बिजली सप्लाई बाधित कर लोगों ने झुलसे बच्चों को हॉस्पिटल पहुंचाया। जहां चंचल ने हमेशा के लिए आंखें बंद कर ली।

मिडिल स्कूल की घटना, प्रिंसिपल फरार

दरभंगा के जाले स्थित राजकीय मध्य विद्यालय में फ्राइडे को करंट लगने से एक छात्रा की मौत हो गई। दो टीचर समेत 16 स्टूडेंट्स झुलस गए। स्थानीय रेफरल अस्पताल में इलाज के बाद 10 को घर भेज दिया गया। 8 बच्चे हॉस्पिटल में एडमिट हैं, हालांकि उनकी स्थिति खतरे से बाहर है। प्रिंसिपल हरेकृष्ण सिंह समेत 6 टीचर निलंबित किए गए हैं। घटना के बाद से प्रिंसिपल फरार हैं।

ग्रामीणों ने स्कूल घेरकर की नारेबाजी

ग्रामीणों ने स्कूल को घेरकर नारेबाजी और प्रदर्शन किया। वे मुआवजे और दोषी शिक्षकों पर कार्रवाई की मांग कर रहे थे। नाराज लोगों ने रेफरल हॉस्पिटल में भी हंगामा किया। आरोप था कि स्कूल की व्यवस्था से शिक्षकों को कोई लेना-देना नहीं है। किसी तरह कक्षा का संचालन होता है। वहां मौजूद अधिकारियों ने लोगों को समझाकर शांत कराया। सदर अनुमंडलाधिकारी राकेश कुमार गुप्ता की पहल पर एक सप्ताह में मृत छात्रा के स्वजन को चार लाख रुपए मुआवजे के भुगतान का आश्वासन दिया गया है। तत्काल 20 हजार रुपए दिए गए।

लोहे की खिड़कियों से खुले तार

प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई कि स्कूल की वाय¨रग ठीक नहीं है। तार को भवन की खिड़कियों से दौड़ाया गया है। कमरे में नमी के कारण खुले वायर के संपर्क में लोहे की खिड़कियों के साथ गेट भी आ गए। दीवार में भी करंट आ गया। इस कारण से घटना हुई। जिला शिक्षा पदाधिकारी डॉ। महेश प्रसाद सिंह ने बताया कि निलंबित किए गए प्रिंसिपल समेत सभी टीचर्स के खिलाफ विभागीय जांच शुरू कर दी गई है।

स्कूल गेट के साथ खिड़कियों में वाय¨रग की गड़बड़ी से करंट का प्रवाह हो रहा था। जांच चल रही है। दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

- तनय सुल्तानिया, प्रभारी डीएम, दरभंगा