-सीएम ने लोहिया पथ चक्र परियोजना का किया निरीक्षण

-जून तक लोहिया पथ चक्र के काम पूरा करने के निर्देश

PATNA: आवागमन में आने वाली समस्या से बचने के लिए महत्वपूर्ण जगहों पर एलिवेटेड रोड बनाएं या यू टर्न की व्यवस्था की जाए। यह आदेश सीएम नीतीश कुमार ने फ्राइडे को पटना स्थित बेली रोड में निर्माणाधीन लोहिया पथ चक्र के निरीक्षण के दौरान दिया। अति व्यस्त कोतवाली थाना चौक का विशेष रूप से उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि यहां एलिवेटेड रोड या यू टर्न बनना चाहिए ताकि जाम की समस्या से लोगों को मुक्ति मिल सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि लोहिया पथ चक्र के सर्कुलर रोड जंक्शन का काम अगले वर्ष जून तक पूरा कर इसे आवागमन के लिए खोलें।

जल निकासी की ली जानकारी

सीएम ने लोहिया पथ चक्र के सर्कुलर जंक्शन के पास बन रही संरचना के निरीक्षण के क्रम में यह भी जानकारी ली कि वहां भूगर्भ जल की निकासी किस तरह से होगी। यह जानकारी दी गयी कि बो¨रग कैनाल रोड में बने कैनाल में यहां का पानी गिरेगा। मालूम हो कि पिछले वर्ष काम के दौरान नीचे पानी निकल आया था। उसे ध्यान में रख उसका समाधान किया गया।

49 रास्ते से कनेक्टिवटी

निरीक्षण के दौरान पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा ने सीएम नीतीश कुमार को यह जानकारी दी कि पुनाईचक चौराहा से हड़ताली मोड़ पर पूर्व से प्रस्तावित डिजायन को अब तक के अनुभव को ध्यान में रख आईआईटी दिल्ली के परामर्श पर संशोधित किया गया है। लोहिया पथ चक्र को 49 जगहों से एंट्री और एग्जिट की सुविधा है। डाकबंगला चौक से सगुना मोड़ तक किसी तरह के ट्रैफिक सिग्नल की जरूरत नहीं पड़ेगी।

करबिगहिया फ्लाईओवर का भी किया निरीक्षण

सीएम ने करबिगहिया फ्लाईओवर का भी निरीक्षण किया। उन्हें यह जानकारी दी गयी कि यह फ्लाईओवर चार लेन का होगा। करबिगहिया चौक से चिरैयाटांड़ फ्लाईओवर के ऊपर से होते हुए यह कंकड़बाग फ्लाईओवर से जाकर मिलेगा। इसे जून 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। निरीक्षण के दौरान पूर्व मंत्री शैलेश कुमार, मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव मनीष कुमार वर्मा, अनुपम कुमार और परिवहन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल आदि मौजूद रहे।