- स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने एनएमसीएच का किया विजिट

PATNA :

बीते कुछ दिनों से एनएमसीएच में कोरोना पेशेंट के इलाज में लापरवाही और तमाम शिकायतें मिलने के बाद स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने गुरुवार को एनएमसीएच केंपस कैंपस का विजिट किया। उन्होंने एनएमसीएच प्रशासन को कोरोना पेशेंट के लिए मिलने वाली सभी सुविधाएं दुरुस्त करने और एक तय समय सीमा में इलाज संबंधित सभी प्रक्रियाएं पूरी करने का निर्देश दिया। करीब डेढ़ घंटे तक कैंपस विजिट के दौरान उन्होंने कोरोना वार्ड, आईसीयू सहित मौजूदा व्यवस्था का निरीक्षण किया। इस मौके पर उनके साथ मेडिकल सुपरिटेंडेंट डिप्टी सुपरिटेंडेंट नोडल ऑफिसर और मेडिसिन के एच ओ डी सहित अन्य पदाधिकारी थे। उन्होंने निर्देश दिया कि कोरोना पेशेंट और उनके रिलेटिव कि जो भी शिकायतें हैं उसे जल्द सुलझाने का कार्य करें।

हेल्पडेस्क बनाया जाएगा

विजिट के बाद स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कैंपस केंद्र हेल्पडेस्क का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि यहां डॉक्टर की तैनाती की जाएगी। वे पेशेंट की समस्याओं को सुलझाने और उन्हें सलाह देने का काम करेंगे।

एचओडी होंगे प्रभारी

एनएमसीएच का पूरा हॉस्पिटल कोविड-19 हॉस्पिटल है। इसलिए यहां के सभी 11 वार्ड के प्रभारी संबंधित एचओडी होंगे। जैसे आई डिपार्टमेंट में आई के एचओडी पेशेंट की समस्या और व्यवस्था गत कमी को पूरा करेंगे .स्वास्थ्य मंत्री ने निर्देश दिया कि एनएमसीएच प्रशासन शुक्रवार की सुबह तक डॉक्टरों का रोस्टर रिवाइज करके सरकार को भेजेंगे ।

सभी बेड तक ऑक्सीजन

एनएमसीएच में जल्द ही सभी बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा कोरोना पेशेंट को मिलेगी। फिलहाल 167 बेड पर यह सुविधा पाइप लाइन के माध्यम से उपलब्ध है स्वास्थ्य मंत्री ने निर्देश दिया कि यहां के सभी 447 बेड पर ऑक्सीजन पाइप लाइन की सुविधा मिलेगी इसके लिए बीएमएसआईसीएल को कार्य सौंपा जाएगा।

2 से 3 घंटे में प्रक्रिया पूरी

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि हाल के दिनों में कोरोना संक्रमण से मरने वाले पेशेंट को कैंपस से बाहर ले जाने संबंधी पूरी प्रक्रिया पूरी करने में काफी वक्त लग जा रहा है। इसलिए निर्देश दिया गया है कि अधिकतम 2 से 3 घंटे में ऐसे पेशेंट से संबंधित सभी कार्य पूरे कर लिए जाएंगे। यह व्यवस्था नियमित रूप से आगे जारी रहेगी। इस मौके पर मेडिकल सुपरीटेंडेंट डॉ विनोद कुमार नोडल ऑफिसर डॉ अजय कुमार सिन्हा मेडिसिन डिपार्टमेंट के एचओडी उमाशंकर प्रसाद सहित अन्य उपस्थित थे।