- इंटरनेशनल प्लेस के चारों ओर है परेशानियां

- वाटर सप्लाई की भी है काफी समस्या

- गुरुद्वारे का नल न हो तो पानी को तरस जाएगी पब्लिक

PATNA CITY : पटना सिटी का हरिमंदिर गली, एक इंटरनेशनल प्लेस है। जहां पर तख्त श्रीहरिमंदिर जी का गुरुद्वारा है। जहां मत्था टेकने देश-विदेश की संगत डेली आती है। लेकिन गुरुद्वारा के अगल-बगल की गलियों से जब उन्हें गुजरना पड़ता है तब काफी दिक्कतें होती है। चाहे वो हरिमंदिर गली हो या बाड़े की गली। हर तरफ गंदगी फैली होती है। इस परेशानी से सिर्फ देश-विदेश से आने वाली संगतों को ही परेशानी नहीं होती, बल्कि लोकल पब्लिक को भी दिक्कतें होती है। पटना सिटी का एक नामी प्लेस होने के बाद भी नगर निगम या लोकल वार्ड पार्षद का ध्यान इन एरिया में नहीं है।

बाल लीला जाने में होती है परेशानी

गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी की ओर से बाल लीला में नई बिल्डिंग बनाई गई है। जहां बाहर से आई संगत ठहरती हैं। अशोक राजपथ से हरिमंदिर गली के रास्ते संगतों को बाल लीला जाना पड़ता है। इस बीच की डिस्टेंस में बाहर की संगत हो या लोकल पब्लिक सड़क पर पड़े कूड़ा और नाले की दुर्गन्ध के बीच से उन्हें गुजरना पड़ता है।

सेवादार करते हैं सफाई

सफाई व्यवस्था में नगर निगम शुरू से ही शिथिलता बरत रहा है। गुरुद्वारा के चारों ओर जब लगातार गंदगी रहने लगी तो सफाई का जिम्मा गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी ने अपने हाथ ले लिया। हरिमंदिर गली से बाल लीला तक सुबह और शाम गुरुद्वारा के सेवादार सफाई करते हैं।

गुरुद्वारे के नल से बुझती है प्यास

हरिमंदिर गली एरिया में वाटर सप्लाई की प्रॉब्लम भी बेहद पुरानी है। हरिमंदिर गली में गुरुद्वारा की ओर से लगाई गई नल पब्लिक की प्यास बुझा रही है। इस एरिया में वाटर सप्लाई का प्रॉब्लम काफी है। अगर सप्लाई वाटर आता भी है तो उसमें काफी गंदगी होती है। इंटरनेशनल प्लेस की प्रॉब्लम्स पर नगर निगम को तो छोड़ दें, स्टेट गवर्नमेंट का भी कोई ध्यान नहीं है।

गली में सुविधाओं की काफी कमी है। एनी टाइम यहां गंदगी फैली होती है। गुरुद्वारा का नल नहीें होता तो पीने के पानी के लिए काफी दिक्कत होती।

- कर्नल सिंह

हरिमंदिर गली में गंदगी और वाटर सप्लाई के साथ ही अतिक्रमण का प्रॉब्लम्स भी काफी ज्यादा है। देश-विदेश से लोग यहां आते हैं, गवर्नमेंट को भी ध्यान देना चाहिए।

- आकाश पाण्डेय

वाटर सप्लाई सिस्टम काफी खराब है। सप्लाई वाटर आती भी है तो उसमें काफी गंदगी होती है। लंबे टाइम से ऐसा चला आ रहा है।

प्रशांत अरोड़ा

अभी से ज्यादा गंदगी पहले रहती थी। नगर निगम ने सफाई करना बंद कर दिया, तो प्रबंधन कमेटी ने सेवादारों को सफाई करने का जिम्मा सौंपा। संगतों को बाल लीला से गुरुद्वारा आने में कचड़े की ढेर पर आना पड़ता था। हरिमंदिर गली में अतिक्रमण के कारण भी गंदगी काफी होती है। गली में पहले लाइट नहीं थी, जिसे बाद में प्रबंधन कमेटी की ओर से लगाया गया।

- आरएस जीत, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट,

तख्त श्रीहरिमंदिरजी पटना साहिब