-लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग ने सभी जिलों को दिया आदेश

-पेयजल योजना के क्रियान्वयन में बढ़ेगी सामाजिक भागीदारी

PATNA: अब गांवों में जल चौपाल लगेगा। पेयजल और स्वच्छता संबंधी योजनाओं के क्रियान्वयन पर लोगों से सरकार सुझाव लेगी। जिस पर अफसरों को अमल करना होगा। इसका लक्ष्य योजनाओं के क्रियान्वयन में सामाजिक भागीदारी और पारदर्शिता लाना है। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग ने पंचायती राज विभाग और ग्रामीण विकास विभाग को पत्र लिखा है जिसमें गांवों को चौपाल लगाने के लिए जिल और प्रखंड अफसरों की संयुक्त टीम बनाने का सुझाव दिया गया है।

जनवरी से शुद्ध पेयजल योजना

सरकार गांवों में शुद्ध पेयजल योजना के क्रियान्वयन में समाज के हर तबके के लोगों के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों की भागीदारी बढ़ाने जा रही है। जनवरी से गांवों में लोकल जनप्रतिनिधियों और नागरिकों की मदद से जल चौपाल लगेगा। जिसमें योजनाओं के क्रियान्वयन पर चर्चा की जाएगी। सरकार ने सभी जिलों को निर्देश दिया है कि पेयजल, स्वच्छता और इंदिरा आवास समेत अन्य योजना से जुड़े अभियंता समाज के सभी वर्गो का सहयोग लेकर चौपाल लगाएं।

सरकारी योजनाओं में सामाजिक भागीदारी सुनिश्चित करना सरकार की प्राथमिकता है। अफसरों को निर्देश दिया गया है कि वे सरकार के सात निश्चय में शामिल 'हर घर, नल का जल' योजना के क्रियान्वयन में पंचायत स्तर पर चौपाल लगाकर लोगों से सुझाव मांगें। पेयजल और स्वच्छता मिशन के लक्ष्य की प्राप्ति में जनसहयोग जरूरी है।

-कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, मंत्री, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग