- ज्यूरिसटैली एप बनाकर युवा टीम ने लॉ प्रोफेशन के क्षेत्र में की नई शुरुआत

- लॉ की पढ़ाई से लेकर इसके जटिल केसेज सॉल्व करने में है कारगर

PATNA :

कानूनी समस्याएं, लॉ की पढ़ाई, केस के अनुसार संबंधित लॉ प्रोफेशनल से कांटैक्ट और पैन इंडिया लेवल पर लॉ के लिए एक प्लेटफॉर्म अब सभी के बीच मौजूद है। इसके साथ ही परंपरागत तरीके से लॉ से जुड़ी समस्याओं और लॉ सामान्य रूप से जानने-समझने के लिए हजारों किताबों और सैकड़ों एडवोकेट की जगह मात्र एक एप ही काफी होगा। हम बात कर रहे हैं बिहार सरकार के द्वारा अप्रूव्ड स्टार्टअप और बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के वेंचर पार्क के सर्पोट से सामने आए स्टार्ट अप ज्यूरिसटैली की। देश भर में यह अपनी तरह का पहला प्रयास है जिसमें एक ही एप में ये तमाम सुविधाएं यूजर को मिल पाएंगी। लॉ के डिजिटल और इनोवेटिव अप्रोच और कम समय में संबंधित समस्या के अनुसार उपाय सुझाने में यह कारगर है।

सभी को जोड़ता है एप

इस बारे में शुक्रवार को एक कॉन्फ्रेंस के दौरान बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रेसिडेंट रामलाल खेतान ने बताया कि यह देश भर में एक अनूठा प्रयास है। साथ ही बिहार के प्रमुख स्टार्टअप जो कि यूजर की नीड को अपने तरीके से सुझाने में सक्षम हैं। इस एप के माध्यम से केवल वकील ही नहीं, कोर्ट और यूजर भी इंटरैक्टिव तरीके से जुड़ सकेंगे। वहीं, इसके संस्थापक आकाशदीप ने बताया कि इस एप के जरिये यूजर अपने एडवोकेट से एक खास आईडी से जुड़ सकेंगे। जिससे यूजर अपनी केस की वर्तमान स्थिति और तारीख आदि से अवगत हो सकते हैं।

ऐसे मिली एप डेवलप की प्रेरणा

इस एप के फाउंडर आकाशदीप ने बताया कि इसकी प्रेरणा उन्हें अपने साथ हुई एक घटना से हुई। वे खुद ही एक कंपनी के द्वारा चीटिंग के शिकार हुए और पैसा भी डूबा। इसके बाद उन्होंने ठाना कि ऐसा काम करना है जिसमें यूजर को उसकी सर्विसेज के बारे में बेहतर और अपडेटेड जानकारी मिलती रहे। मई, 2020 से दिसंबर 2020 तक लॉकडाउन के दौरान इस एप को तैयार किया गया। बदलते समय के साथ इसमें और भी अपडेट होंगे।

ये सुविधाएं मिल रही है

कानूनी समस्याओं का समाधान, कानून की पढ़ाई, देश भर में संबंधित समस्या के मुताबिक एक्सपर्ट की तलाश, केस की ड्राफ्टिंग आदि कई प्रकार के काम में यह मददगार है। इस एप के यूजर संतोष कुमार ने बताया कि इसमें कई एडवांसमेंट है और कंसल्टेंसी चार्ज भी नहीं है। आकाशदीप ने बताया कि जल्द ही इसपर एक हेल्पलाइन नंबर शुरू किया जाएगा जिसमें यूजर अपना वाइस मैसेज छोड़ सकता है। इसके बाद उनके नंबर और मेल आईडी पर संबंधित प्रोफेशनल काम कर पाएंगे। जिनके पास केस लड़ने के लिए पैसे नहीं है, उन्हें भी सहयोग किया जाता है।

ज्यूरिसटैली का प्लेटफॉर्म

- लॉ बुक्स

- लीगल अपडेट

- कोर्ट के महत्वपूर्ण फैसले

- एडवोकेट और उनकी विशेषज्ञता

- सिविल, क्रिमिनल, कारपोरेट और टैक्स संबंधी सभी समस्याओं के रिसोर्स पर्सन की लिस्ट

- लॉ प्रोफेशनल और यूजर का कॉमन प्लेटफॉर्म

- यूजर इंटरैक्टिविटी

- केस ट्रैकिंग

- -------

टीम

- लीगल एक्सपर्ट

- टेक्निकल सर्पोटर

- ट्रिपल आईआईटी और एनआईटी के एक्सपर्ट

- --------

तीन माह में जुडे़

- देश भर के 300 लॉ एक्सपर्ट

- 800 यूजर

-------