-15-15 करोड़ की लागत से होगा काम

-उद्योग मंत्री श्याम रजक बोले-गया में दशरथ मांझी खादी शिल्प पार्क का निर्माण शुरू

PATNA: बिहार राज्य निवेश प्रोत्साहन अधिनियम 2016 लागू होने के बाद से 16530.45 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दी जा चुकी है। इसमें से 208 इकाइयों में 1576.02 करोड़ रुपए का निवेश हो चुका है और इससे 5355 लोगों को रोजगार मिला है। इस वर्ष उद्योग विभाग द्वारा गया, छपरा, मुजफ्फरपुर और भागलपुर में 15-15 करोड़ रुपये की लागत से खादी पार्क का निर्माण कराया जाएगा। गया में दशरथ मांझी खादी शिल्प पार्क का निर्माण कार्य आरंभ भी हो चुका है। यह जानकारी उद्योग मंत्री श्याम रजक ने शुक्रवार को सूचना एवं जन संपर्क विभाग स्थित सभागार में पत्रकारों को दी।

22 मार्च को हाट का उद्घाटन

उद्योग मंत्री श्याम रजक ने बताया कि बुनकरों द्वारा बनाए गए हैंडलूम वस्त्र की बिक्री हेतु बाजार उपल?ध हो सके, इसके लिए विभाग ने हैंडलूम हाट बनाने का निर्णय लिया है। यह हाट बिहार राज्य वित्त निगम के भूतल, द्वितीय एवं तृतीय तल पर बनायी जाएगी। संचालन उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान द्वारा किया जाएगा। 22 मार्च को हैंडलूम हाट का उद्घाटन होगा।

मुजफ्फरपुर में लेदर पार्क जल्द

उद्योग मंत्री श्याम रजक ने बताया कि मुजफ्फरपुर में लेदर पार्क का निर्माण कराया जा रहा है। इस पार्क में छोटे-छोटे लेदर उद्योग से जुडे़ उद्यमियों को शेड का आवंटन किया जाएगा। साथ ही एक सुविधा केंद्र का भी निर्माण होगा। कृषि उत्पादों के संरक्षण के लिए फतुहा में ई-रेडिएशन सह पैक हाउस की यूनिट की स्थापना की जा रही है। इसके लिए 22.10 करोड़ रुपये उपल?ध कराया गया है। पैक हाउस के माध्यम से कृषि उत्पादों के संरक्षण कर निर्यात किया जाना है।

चीनी मिल की 2442 एकड़ भूमि उद्योग विभाग को मिली

उद्योग मंत्री श्याम रजक ने बताया कि चीनी मिल की 2442 एकड़ भूमि उद्योग विभाग को हस्तांतरित की गयी है। इससे बड़े औद्योगिक इकाईयों के निवेश का रास्ता खुल गया है। स्टार्टअप योजना के तहत 70 स्टार्टअप को चयनित किया गया है और 60 स्टार्टअप को अभी तक 379.64 लाख रुपये का भुगतान किया गया है। मुख्यमंत्री अनुजाति/जनजाति योजना के तहत 4868 आवेदकों का चयन किया गया है जिसमें से 3641 लाभूकों को अब तक 93.76 करोड़ रुपये की राशि दी गई। कौशल विकास योजना के तहत 855 आवेदकों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। राज्य में रेशम प्रक्षेत्र के विकास के लिए मलवरी विकास योजना, तसर विकास योजना एवं अंडी रेशम योजना चलायी जा रही है।