- देवरिया जिले के भाटपार से हुई गिरफ्तारी

- जहरीली शराब से 17 लोगों की हो गई है मौत

PATNA : गोपालगंज जहरीली शराब कांड के मुख्य आरोपी लालबाबू पासी को पुलिस ने शुक्रवार को देवरिया के भाटपार से गिरफ्तार कर लिया है। खजूरबानी में शराब से हुई क्7 लोगों की मौत के मामले में पुलिस ने क्ब् लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है जिसमें लालबाबू मिलावट का सरगना है।

- सर्विलांस से मिली सूचना

खजूरबानी में जहरीली शराब से हुई मौत में पुलिस ने आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए कई टीमों को लगाया था। इस मामलें में क्ब् लोगों पर मुकदमा दर्ज कर पुलिस सर्विलांस से लालबाबू की तलाश कर रही थी। इसके लिए एक टीम को उसके सगे संबंधियों के घर भेजा गया था। सर्विलांस से उसके बारे में जानकारी ली जा रही थी। पुलिस को सूचना मिली कि वह यूपी के देवरिया जिले के भाटपार में छिपा है। मांझा थानाध्यक्ष रामसेवक रावत ने टीम के साथ छापेमारी कर उसे गिरफ्तार कर लिया।

- जमीन खोदकर निकाली जाएगी शराब

दूसरी तरफ उत्पाद विभाग की टीम अब जमीन खोदकर शराब निकालेगी। ये निर्देश उत्पाद विभाग के प्रधान सचिव के के पाठक ने शुक्रवार को गोपालगंज स्थित खजूरबानी के निरीक्षण के दौरान दिया है। उन्होंने उस टोले का निरीक्षण किया है जहां जहरीली शराब पीने से अब तक सत्रह लोगों की मौत हो चुकी है। प्रधान सचिव ने कहा कि जहरीली शराब से मौत के बाद यह बात तेजी से फैली थी कि कुछ लोगों ने जमीन में शराब के गैलन छिपाकर रखे थे। इस पर आदेश दिया कि जमीन से खोद कर शराब को बाहर निकाला जाए।

- खजूर के पेड़ों को काटने का निर्देश

प्रधान सचिव ने कहा कि इलाके में खजूर के पेड़ की वजह से भी अव्यवस्था हुई है। इनका अवैध उपयोग हो रहा है। इस पर उन्होंने टोले के इर्द-गिर्द सभी खजूर के पेड़ों को काटने का निर्देश दिया है। आदेश के बाद स्थानीय प्रशासन ने कार्रवाई शुरू कर दी है।

- आस पास के घरों पर सामूहिक जुर्माना

जिस टोले के लोगों की मौत जहरीली शराब से हुई है उसके आस पास क्फ् से क्ब् घरों पर सामूहिक जुर्माना लगाए जाने के बारे में भी उत्पाद विभाग ने गोपालगंज के जिलाधिकारी को कहा है। इस पर कार्रवाई के लिए तैयारी की जा रही है।

- होमगार्ड के जवान को मिला जिम्मा

उत्पाद विभाग के प्रधान सचिव ने निर्देश दिया है कि होमगार्ड के ब्फ्80 जवान अब सीधे-सीधे जिले के उत्पाद अधीक्षक के अधीन काम करेंगे। अभी तक पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर इन्हें इधर-उधर तैनात किया जा रहा था। इस वजह से उत्पाद विभाग को अपने अभियान में परेशानी हो रही थी। गोपालगंज से बरामद सामग्रियों को जांच के लिए उत्पाद विभाग के केमिस्ट की टीम को भेजा गया है। प्रधान सचिव ने कहा कि कारोबारियों की सम्पत्ति भी जब्त की जाएगी।