PATNA: बिहार की राजनीति में सबसे बड़ा सवाल है कि लालू यादव के किन ख्ख् ठिकानों पर आईटी की छापेमारी हुई? लालू यादव और उनके परिवार की कहां-कहां बेनामी सम्पत्ति है जिसपर कार्रवाई हुई है? मंगलवार को हुई इस कार्रवाई के ख्ब् घंटे बाद भी लोगों को जवाब नहीं मिल सका है। दिल्ली एनसीआर और नोएडा की चर्चा है लेकिन अधिकारिक रूप से स्पॉट और बरामदगी की सूचना नहीं है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने पड़ताल कर इसकी हकीकत जानने की कोशिश की तो ऐसे लोगों को भी जानकारी नहीं है जिसने बेनामी सम्पत्ति का मामला उठाया है।

सोशल मीडिया की पड़ताल

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने सोशल मीडिया फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्वीटर के माध्यम से लोगों से यह जानकारी लेने की कोशिश की लेकिन किसी से लालू की सम्पत्ति और आईटी की छापेमारी स्थल की जानकारी नहीं मिली। सैकड़ों कमेंट में एक भी कमेंट ऐसा नहीं था जिसमें छापेमारी स्थल की जानकारी हो। किसी ने पटना तो किसी ने गुड़गांव और नोएडा में छापेमारी की बातें कही। कई लोगों ने तो ये भी सवाल उठाया कि छापेमारी हुई भी है या नहीं। क्योंकि किसी अफसर ने कोई खुलासा नहीं किया है। सोशल मीडिया पर सैकड़ों प्रतिक्रियाएं मिली हैं लेकिन यहां कुछ चुनिंदा कमेंट प्रकाशित कर रहे हैं जिसे आप भी जानिए।

हर जुबान पर रही चर्चा

बुधवार की सुबह पटना में लालू की छापेमारी की चर्चा हर गली-मोहल्ले में छाई रही। चाय-पान की दुकान से लेकर अन्य सार्वजनिक स्थानों पर चर्चाएं होती रही। लेकिन सवाल यही था कि किस ठिकाने पर कहां छापेमारी हुई है?

सोनिया ने पूछा लालू का हाल

क्कन्ञ्जहृन्:कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद को फोन कर न सिर्फ उनसे राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बात की और उनका हाल चाल पूछा। डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने एक ट्वीट को रीट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। बताया जा रहा है कि आयकर की छापेमारी को लेकर भी उन्होंने बातचीत की है।

मायावती ने भी लालू से की बात

राजद सुप्रीमो की बुधवार को उप्र की पूर्व मुख्यमंत्री व बसपा सुप्रीमो मायावती से भी बात हुई है। लालू प्रसाद ने मायावती को ख्7 अगस्त को पटना में राजद द्वारा आहूत रैली में शामिल होने का आमंत्रण दिया है जिसे बसपा सुप्रीमों ने स्वीकार किया है।

लालू को भी नहीं पता कहां हैं छापेमारी वाले ख्ख् ठिकाने

जिसके ख्ख् ठिकानों पर आयकर की छापेमारी की बात कही जा रही है उसे खुद पता नहीं है कि वह स्थान कहां हैं। बुधवार को लालू प्रसाद ने कहा कि अब तक हमें नहीं बताया गया कि हमारे कौन से बाइस ठिकानों पर आयकर की रेड हुई है। सुबह से ही उनके घर भीड़ लगी थी। लालू और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी लोगों से पूछ रहे थे कहां हैं हमलोगों के ठिकाने कोई तो बताए जहां छापेमारी हुई। लालू ने लोगों से बातचीत में यह दोहराया कि आखिर हमें तो बताया जाता कि कहां-कहां रेड हुई है। डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि जबर्दस्ती का माहौल बनाया जा रहा है। उस आवास पर छापेमारी की बात कही जा रही जहां मजदूरों के अलावा कोई रहता ही नहीं। राबड़ी देवी ने कहा मेरे परिवार को परेशान किया जा रहा है। वह दोपहर तक अपने ही अंदाज में थे और चेहरे पर कोई सिकन नहीं दिखी।