manish.mishra@inext.co.in

PATNA: डुमराव का एक पहलवान 'सुशासन' पर भारी पड़ रहा है। अपनी हरकतों से प्रदेश में चर्चित रहने वाला यह शख्स अब पत्‍‌नी उषा देवी को लेकर चर्चा में है। दिल्ली की एक निजी कंपनी से फ्क्.भ् लाख रुपए लेकर वापस करने में आनाकानी के मामले में पंजाब की पट्टी न्यायालय ने भगोड़ा घोषित किया है। संबंधित थाना को आदेश है कि उषा को पकड़कर पट्टी न्यायालय में पेश करना है लेकिन पुलिस इस मामले में अभी तक कोई पहल नहीं कर पाई है।

- 7 दिसंबर को हुआ आदेश

पंजाब के पट्टी की न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम परमिंदर सिंह ने 7 दिसंबर ख्0क्म् को दिए गए आदेश में कहा है कि ऊषा देवी बार-बार बुलाने के बाद भी कोर्ट में नहीं आई। इधर आदेश की मियाद भी पूरी हो गई है। ऐसे में संबंधित जिले की पुलिस को इसकी सूचना दी जाए और जब वह कोर्ट में आएंगी तब मामले सुना जाएगा। इस आदेश को लेकर पुलिस अधिकारियों का कहना है कि अब संबंधित थाना की पुलिस को पकड़ कर उन्हें न्यायालय में पेश करना होगा या फिर उन्हें ही संबंधित न्यायालय में आत्म समर्पण करना होगा क्योंकि कोर्ट ने उन्हें भगोड़ा घोषित कर दिया है।

- बेटा और बेटी को बनाया था गारंटर

पुलिस विभाग के सूत्रों का कहना है ददन सिंह यादव की पत्‍‌नी ऊषा देवी ने लोक सभा चुनाव के पूर्व क्ख् अप्रैल ख्0क्ब् को दिल्ली के करीना फिनकैप लिमिटेड से फ्क्.भ् रुपए लोन लिया था। इसके लिए उन्होंने अपने बेटे करतार यादव और बेटी जया को गारंटर बनाया था। इस मामले में ऊषा देवी और उनके बच्चों के विरुद्ध दिल्ली की द्वारका अदालत में भी केस चल रहा है। सूत्रों का कहना है कि इस मामले में कंपनी ने जुलाई ख्0क्भ् में दिल्ली और फिर अगस्त ख्0क्भ् में पंजाब की एक अदालत में केस दर्ज कराया था।

- क्क्.भ् लाख देकर करने लगी आनाकानी

बताया जाता है कि लोन देने वाली कंपनी ने पैसा देने से पहने कराए गए एग्रीमेंट में इस रकम को चार माह में अदा करने की बात कही थी। लेकिन लगभग ढाई साल बाद भी पूरी रकम नहीं लौटाई गई। फ्0 माह में लगभग क्क् लाख रुपए ही दिए गए हैं उसके बाद आनाकानी की जा रही है।

- विधायक के बाद अब पत्‍‌नी पर तलवार

विधायक ददन पहलवान के बाद अब उनकी पत्‍‌नी पर भी तलवार लटक रही है। बक्सर जिला के पूर्व एसपी रहे प्रदेश के सीनियर आईपीएस अमिताभ दास ने जदयू विधायक पर काफी कड़ा शिकंजा कसा था। आईपीएस का कहना है कि ददन सिंह यादव उर्फ ददन पहलवान बक्सर के डुमरांव का माफिया रहा है। वर्ष ख्00भ् में चुनावी रंजिश में उसने रामजी यादव पर जानलेवा हमला किया था। इस मामले में पुलिस प्रशासन ने बड़ा कदम उठाया था। तत्कालीन एसपी अमिताभ दास ने एक बटालियन बीएसएफ की टुकड़ी लेकर उसका पीछा किया था जिसपर भागकर उसने न्यायालय में समर्पण किया। उनका कहना है कि इस मामले में उन्होंने पीडि़त को काफी प्रोटक्शन दिया जिससे आज भी वह स्टैंड है और मामले का ट्रायल चल रहा है। आईपीएस अफसर के मुताबिक इस मामले में कभी भी विधायक पर दोष सिद्ध हो सकता है जिसके बाद उनकी विधायकी भी जा सकती है।

- विवादों में विधायक

ददन पहलवान का नाता हमेशा विवादों से रहा है। उनपर बाहुबली छवि के नेता होने और डुमरांव विधानसभा एरिया में एक तरफ राज करने का आरोप है। पूर्व में वह पटना में एक सरकारी बंगला खाली करने से मना करने में चर्चा में रहे हैं।

पंजाब के कोर्ट का कोई लेटर मुझे नहीं मिला है। ऐसे ही हवा उड़ाई जा रही है मामला कोई नहीं है। केवल ड्रामा किया जा रहा है। जेनरेटर का पैसा नहीं देने पर विपक्ष ऐसा कर रहा है।

- ददन सिंह यादव, जदयू विधायक डुमरांव

मामला मेरे संज्ञान में नहीं है। इसलिए इस मामले में मैं कोई टिप्पणी नहीं कर सकता हूं।

- उपेंद्र शर्मा, एसपी बक्सर

कानून से बढ़कर कोई नहीं है। क्योंकि सीएम कानून का राज कायम रखने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं। ऐसे कई उदाहरण हैं। उक्त मामले में भी दूसरे राज्य की पुलिस को बिहार पुलिस पूरा सहयोग करेगी।

- डॉ सुनील सिंह, जदयू प्रवक्ता