PATNA : शराबबंदी के बाद भी पटना जिले में शराब पीने-पिलाने का दौर जारी है। इसका कारण है कि रोड, रेल से लेकर नदी के रास्ते पर भी शराब माफियाओं ने कब्जा जमा रखा है। इसी वजह से पटना के शहरी इलाके से लेकर ग्रामीण इलाके तक मदिरा की सप्लाई की जा रही थी। ये बात सभी जानते थे लेकिन पक्का उस वक्त हो गया जब पटना पुलिस ने शराब माफियाओं के खिलाफ सबसे बड़ा ऑपरेशन चलाया। गुरुवार को ऑपरेशन विश्वास के तहत पटना जिले के फ्9 थाना एरिया से क्भ्7 लोगों को गिरफ्तार किया गया जिसमें कई महिलाएं भी हैं। इसके साथ ही क्00भ् लीटर देशी और क्800 बोतल विदेशी शराब जब्त की गई।

नंबर एक पर रहा बिहटा थाना

पटना पुलिस के इस ऑपरेशन की कमान एएसपी ऑपरेशन राकेश कुमार दुबे के हाथ में थी। साथ ही जिले के सभी थानेदारों को शराब माफियाओं के खिलाफ बड़ी और ठोस कार्रवाई करने का स्पष्ट निर्देश दिया गया था। इसी के तहत पूरे जिले में कार्रवाई हुई। नंबर एक पर बिहटा थाना रहा। जहां से पुलिस ने ख्ख्0 लीटर देशी शराब के साथ फ्0 लोगों को पकड़ा। इसके बाद सेकेंड नंबर पर धनरूआ थाना रहा। इस एरिया से क्8 लोग पकड़ गए। साथ ही ब्ब् लीटर देशी शराब और क्ख् किलो जावा महुआ जब्त किया गया। तीसरे पायदान पर रहा पाटलिपुत्रा थाना। यहां की पुलिस ने क्म् लोगों को पकड़ा। म् लीटर देशी व एक बोतल विदेशी शराब जब्त किया।

- कराया था ऑपरेशन

इस ऑपरेशन के दौरान एक चौंकाने वाली बात सामने आई है। शराब की एक बड़ी खेप को ट्रेन से फतुहा लाया गया था। फिर उसे कार में लोड कर रायपुरा की ओर ले जाया जा रहा था, तभी फतुहा थाने की पुलिस ने कार को रोका। जांच की तो उसमें विदेशी शराब मिली। सप्लाई करने में ट्रांसपोर्टर पवन कुमार लगा हुआ था। उसे गॉल ब्लाडर में कैंसर हुआ था। जिसका हाल में ही उसने वेल्लोर में ऑपरेशन कराया था। लेकिन फतुहा आते ही वो शराब की सप्लाई करने में जुट गया। अब वो पुलिस के शिकंजे में है।

- कैब की कार भी हुई जब्त

इस बड़े ऑपरेशन का रिजल्ट भी बड़ा निकला। एक थाना एरिया से ओला कैब की एक नैनो कार को जब्त किया गया। जिससे शराब की सप्लाई हो रही थी। इसी तरह बोलेरो, मारूति वैन, पिकअप वैन, बाइक के साथ ही एक नाव को भी जब्त किया गया। फतुहा में नाव के जरिए शराब की सप्लाई हो रही थी।

- होटल, फ्लैट और मकान पर नजर

शराब के कारोबार को लेकर पटना जिला प्रशासन और पुलिस ने तेवर कड़े कर दिए हैं। इनकी नजर जिले के तमाम छोटे-बड़े उन सभी होटल पर है, जहां शराब पहुंचाई जा रही है। कई अपार्टमेंट के फ्लैट और निजी मकान भी पुलिस के रडार पर हैं। जहां शराब होने की सूचना है।

--------- कोट

गिरफ्तार लोगों को जल्द से जमानत न मिले इसके लिए ब् एक्स्ट्रा एडवोकेट को रखा जा रहा है। इन मामलों के निपटारे के लिए अलग से फुल चार्ज कोर्ट की व्यवस्था किए जाने की अपील की गई है। शराब के जिन बड़े मामलों में दोषियों को बेल मिला है, उनके खिलाफ फिर से अपील होगी।

संजय अग्रवाल, डीएम पटना

अब हर दिन एक-एक थाने के कार्रवाई की मॉनिटरिंग होगी। जिस थाने से शराब के मामले में ढिलाई बरती जाएगी, वहां के थानेदार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पटना को हर हाल में नशा मुक्त बनाना है।

मनु महाराज, एसएसपी, पटना