-स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए वन ड्रीम पटना क्लीन अभियान शुरू

-महिला सफाईकíमयों के बीच सैनिट्री नैपकिन का वितरण

PATNA: पटना नगर निगम के मुख्यालय मौर्यालोक में ही गंदगी का अंबार देख संडे की सुबह मेयर और नगर आयुक्त सफाई करने निकले। एक ओर म्यूजिकल बैंड पर देशभक्ति धुन तो दूसरी ओर सफाई के सामान के साथ मौर्यालोक को स्वच्छ बनाने में लगे रहे मेयर सीता साहू और नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा। संडे को मेयर और नगर आयुक्त के साथ निगम के कई पदाधिकारी मौर्यालोक के रंग-रोगन और सफाई में लगे रहे। पटना नगर निगम द्वारा वन ड्रीम पटना क्लीन अभियान के अंतर्गत मलिन बस्तियों, सार्वजनिक स्थानों पर कम्यूनिटी क्लीनिंग की जाती है। इसी कड़ी में संडे को मौर्यालोक में स्वच्छता अभियान चलाया गया। मेयर सीता साहू, डिप्टी मेयर मीरा देवी और नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा के नेतृत्व में अलग-अलग टीम बनाकर पूरे कैंपस की साफ-सफाई की गई।

एंबेसडर करेंगे मॉनिटरिंग

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में पटना को बेहतर रैंकिंग दिलाने के लिए पटना नगर निगम मुख्यालय में स्वच्छ सर्वेक्षण शाखा का गठन किया गया है। निगम द्वारा अभियान की शुरुआत सिटी एम्बेसडर प्रोग्राम से की गई है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत उन लोगों को जोड़ा जाएगा जो निगम के साथ मिलकर शहर की छवि बेहतर बनाने एवं उस पर लगे गंदे शहर के ठप्पे को हटाने के लिए इच्छुक हैं। कार्यक्रम से जुड़ने के लिए आम जन से 24 सितंबर 2020 तक ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए हैं।

रंग-रोगन में दिखी लापरवाही

मौर्यालोक कैंपस के रेनोवेशन के अंतर्गत हाल ही में सभी भवनों में रंग-रोगन किया गया था। लेकिन कुछ ही दिन में कोनों और दीवारों पर लोगों के थूकने की वजह से गंदगी फैल गई। नगर आयुक्त के साथ सभी अधिकारियों ने कैंपस की सभी दीवारों पर पेंटिंग की गई जिसे लोगों ने थूक कर गंदा कर दिया था। उनके साथ अपर नगर आयुक्त (स्थापना) देवेंद्र प्रसाद तिवारी, अपर नगर आयुक्त (सफाई) शीला ईरानी, पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मुख्य वित्तीय पदाधिकारी परविंद कुमार सिंह मौजूद रहे।

महिला सफाईकíमयों के बीच बांटा सैनिट्री नैपकिन

घर एवं सार्वजनिक स्थलों के साथ-साथ शरीर की स्वच्छता भी अहम है। महिलाओं को मेंस्ट्रुअल हाइजीन के प्रति जागरुक करने एवं उन्हें मदद करने के लिए सभी बस्तियों में पटना नगर निगम द्वारा महिलाओं के बीच सैनिट्री नैपकिन का नियमित रूप से वितरण किया जाएगा। संडे को मेयर अैर डिप्टी मेयर द्वारा इस अभियान का शुभारंभ किया गया। उनके द्वारा सफाई कíमयों के बीच नैपकिन के पैकेट बांटे गए।

अभियान में जुड़े कलाकार

पटनाइट्स को गीला-सूखा कचरा अलग-अलग करने, गीले कचरे से खाद बनाने एवं कचरे के पुन:इस्तेमाल के लिए प्रेरित करने के उद्येश्य से मिथिंगा वेस्ट मैनेजमेंट के वॉलेंटियर्स द्वारा म्यूजिक बैंड का गठन किया गया है। पटना नगर निगम के साथ इस बैंड के कलाकार मिलकर रैप गानों के माध्यम से आम जन को जोड़ने का कार्य करेंगे। निगम द्वारा आम लोगों को जागरुक करने के उद्येश्य से शहर भर में इस बैंड की मदद से आयोजन किए जाएंगे।

सबका हिस्सा प्रोग्राम लॉन्च

बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि एवं उन्हें बिहार की सांस्कृतिक धरोहरों से अवगत करने के लिए निगम द्वारा सबकी शिक्षा, सबका हिस्सा प्रोग्राम की शुरुआत की गई है। प्रोग्राम के अंतर्गत बच्चों के लिए खासतौर पर तैयार की गई डॉक्यूमेंट्री एवं टेक टॉक का प्रसारण किया जाएगा। केबल टीवी के माध्यम से प्रतिदिन दो घंटे प्रोग्राम का प्रसारण किया जाएगा। संडे शाम पटना की सैर फिल्म के प्रसारण के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।