shambhukant.sinha@inext.co.in

PATNA : नोटबंदी की घोषणा देश की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ आम आदमी की जरूरतों के लिए सौगात लेकर आएगा। बैंकों में नकदी भरपूर होने के साथ ही लोन पर ?याज दरों के सस्ते होने के आसार हैं। आजादी के बाद यह पहला मौका है जब बैंकिंग चैनल में यानि संस्थागत तौर पर लिक्विडिटी खूब बढ़ी है। इसके कारण होम लोन, पर्सनल लोन, कार लोन पर ?याज में कमी होने के आसार हैं।

दो परसेंट तक की कमी

आई नेक्स्ट से बातचीत में सीए पीके धवन ने कहा कि बैंक रेट 200 प्वाइंट तक यानि करीब दो परसेंट तक कम होने की उम्मीद है। इसका फायदा ग्राहकों विशेष तौर पर मध्यम दर्जे की आमदनी वालों को भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि अभी अर्थव्यवस्था में इंडस्ट्री और बिजनेस को ग्रोथ देने के लिए कई संभावनाएं हैं और इस क्षेत्र में लोन बड़ी राहत की सौगात दे सकता है। टैक्स एडवोकेट सुनील सर्राफ ने कहा कि डिमोनेटाइजेशन के बाद से नकदी की समस्या उत्पन्न हुई है। अभी हर कोई वेट एंड वाच की स्थिति में है। नोटबंदी से मुद्रास्फीति पर दबाव पड़ा है। उन्होंने कहा कि मंदी की स्थिति कब तक रहेगी, यह कहना मुश्किल है। सिर्फ कयास ही लगाया जा सकता है।

बचत पर असर नहीं

जिन लोगों ने बचत के लिए विभिन्न प्रकार के टूल्स में निवेश किया है, उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। उक्त बातें बाजार एवं निवेश विशेषज्ञ विकास बैरोलिया ने कही। उन्होंने बताया कि इनवेस्टमेंट का मार्केट थोड़ा डाउन हुआ है ,जो अस्थायी है। आने वाले समय में स्थिति में सुधार की पूरी गुंजाइश है।

अब तक पांच लाख करोड़ से अधिक जमा

नोटबंदी के बाद से बैंकिंग चैनल में करीब पांच लाख करोड़ आ चुके हैं और यह आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। सीए धवन ने बताया कि नोटबंदी से करीब 14 लाख करोड़ रुपए बाजार में आने की उम्मीद है। जानकारी हो कि यह व्यवस्था न केवल कालेधन पर नकेल की बड़ी मुहिम है बल्कि आरबीआई के 'क्लीन करेंसी' की पॉलिसी को भी सफल बना रहा है।

बैंक लोन - एक नजर में

होम लोन 09-12

पर्सनल लोन 11-15

कार लोन 09.50 - 13

एजुकेशन लोन 9. 70- 12.50

नोट एक्सचेंज की कम्पलेन करें

पुराने नोट को एक्सचेंज कराने के लिए यदि आप किसी प्रकार की परेशानी का सामना करते हैं तो इसकी शिकायत आप जरूर करें। इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक हेल्पलाइन बनाया है। आप 0612-2320640 नंबर डायल कर अथवा ई-मेल helpdeskissuepat@rbi.org.in के माध्यम से भी शिकायत कर सकते है।