PATNA : रविवार की रात हुई भारी भारी बारिश के बाद फुलवारी शरीफ स्थित सुधा डेयरी में जलजमाव की वजह से दूध का उत्पादन अब तक ठप है। बीते फ्भ् साल में यह पहला मौका है जब उत्पादन ठप हो गया है। नगर परिषद, एडीएम तथा स्थानीय स्तर पर अधिकारियों ने इसका जायजा लिया है।

अधिकारियों ने स्थानीय लोगों को प्लांट कैंपस से जलनिकासी के लिए सहयोग की अपील की है। पटना डेयरी प्रोजेक्ट के अधिकारियों ने बताया कि गुरूवार को ट्रायल रन किया जाएगा, इसके बाद ही उत्पादन की स्थित स्पष्ट होगी। राजधानी पटना में बुधवार को भी दूध की किल्लत का सामना कर रहे थे। यहां के व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में भी यही हाल दिखा।

हालांकि कुछ सेंटरों पर देर से और सीमित संख्या में दूध के पैकेट सप्लाई के लिए उपल?ध हो सकी। पश्चिमी पटना में भी इसका असर देखा गया। फुलवारी शरीफ स्थित सुधा डेयरी प्लांट कैंपस में पहले दिन चार से पांच फीट बारिश का पानी था। बुधवार की सुबह तक करीब तीन फीट पानी था, जो शाम तक करीब चार इंच घटा है।

तो हो समाधान

बारिश के तीन दिनों बाद भी कैंपस से पानी नहीं निकाला जा सका सुधा कैंपस में जलजमाव का स्लोप साउथ से नॉर्थ की ओर है। यदि नाला का मुंह बड़ा कर दिया जाए, तो जलजमाव की समस्या खत्म हो सकती है। जाएगी। दरअसल, स्थानीय लोगों का कहना है कि उनके घरों में पानी घुसने से उनकी परेशानी बढ़ जाएगी।

उत्पादन ठप होने के बाद भी राजधानी में दूध की यथासंभव उपलब्धता को जारी रखा गया है। गुरूवार को ट्रायल के बाद उत्पादन की स्थिति स्पष्ट होगी।

- सुधीर कुमार सिंह, एमडी पटना डेयरी प्रोजेक्ट