PATNA: बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए राजधानी में परिवहन विभाग द्वारा मंगलवार से विशेष वाहन जांच अभियान शुरू किया गया। सुबह दस बजे से लेकर देर शाम तक चले अभियान के दौरान कुल 245 वाहनों की जांच की गई। जिसमें 22 वाहनों से जुर्माना वसूला गया और प्रदूषण फैलाते 8 वाहनों को ज?त करने की कार्रवाई की गई। पटना प्रमंडलीय आयुक्त और परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि वायु प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए ऑटो रिक्शा, सिटी बसों में किरासन तेल के उपयोग की भी शिकायत मिल रही है। ऐसे वाहनों की मोबाइल पाल्यूशन वैन से ऑन स्पॉट जांच की गई। प्रदूषण फैलाने वाले ऑटो और सिटी बस के परिचालन पर कार्रवाई करते हुए रोक लगाई जाएगी। इसके लिए विशेष जांच अभियान एक सप्ताह तक लगातार चलाया जाएगा।

आम लोग भी बना सकते हैं वीडियो

परिवहन सचिव ने बताया कि प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों पर कार्रवाई के लिए आम लोग भी संबंधित वाहन का वीडियो बना कर डीटीओ और एमवीआई के मोबाइल नंबर पर भेज सकते हैं। साथ ही जिन वाहनों का नंबर प्लेट नहीं है उसकी भी वीडियो बना कर भेज सकते हैं। उन वाहनों के वाहन मालिक पर कार्रवाई की जाएगी।

अलग-अलग चार टीम गठित की गई है

राजधानी में विशेष जांच अभियान चलाने के लिए अलग-अलग चार टीम गठित की गई है। हर टीम में एमवीआई, ईएसआई, रोड सेफ्टी की टीम और यातायात पुलिस रहेगी। टीम के साथ मोबाइल पॉल्यूशन जांच वैन को भी रखा गया है। हर दिन अलग-अलग जगहों पर जांच टीम रहेगी।

वाहन जांच के दौरान इन चीजों पर फोकस

-प्रदूषण फैलाने वाले सिटी बस

-केरोसीन मिक्स कर चलने वाले ऑटो

-व्यावसायिक वाहन

-बिना हेलमेट और सीट बेल्ट

-बिना नंबर की गाड़ी

-जुगाड़ वाहन

-प्रदूषण फैलाते वाहनों की आप भी वीडियो बनाकर भेजें

जिला परिवहन पदाधिकारी, पटना के मोबाइल नंबर 6202751158 या एमवीआई के मोबाइल नंबर 9955332202 के वाट्सएप नंबर पर वीडियो भेज सकते हैं।