- बिहार म्यूनिसिपल कंपीटेंट अथॉरिटी फॉर सैंक्शन ऑफ बिल्डिंग प्लान रूल्स 2014 की नोटिफिकेशन जारी

- एक महीने बाद से मिलने लगेगी प्लानिंग रिपोर्ट

- दो महीने पहले 51 आर्किटेक्ट की मान्यता की थी रद्द

PATNA : डेढ़ साल से नगर निगम की ओर से प्लानिंग रिपोर्ट पर रोक लगी है। दो महीने पहले भ्क् आर्किटेक्ट के पैनल को रद्द कर दिया गया था। इसके बाद विभाग के पास प्राब्लम आयी कि अब नक्शा पास करने की जिम्मेवारी किसे मिलेगी। डिपार्टमेंट ने इसको लेकर बिहार म्यूनिसिपल कंपीटेंट अथॉरिटी फॉर सैंक्शन ऑफ बिल्डिंग प्लान रूल्स ख्0क्ब् की नोटिफिकेशन जारी कर दी है। इसके अनुसार अब चीफ म्यूनिसिपल ऑफिसर ही नक्शा पास करेंगे। इसकी प्रक्रिया नगर निगम में शुरू हो गयी है, लेकिन फिलहाल कुछ होने नहीं जा रहा है। क्योंकि पूरी प्रक्रिया को ग्राउंड लेवल में लाने पर लगभग दो महीने लग जाएंगे। जानकारी हो कि पिछले चार साल में पास हुए नक्शे में आयी गड़बड़ी के बाद नगर निगम ने प्लानिंग रिपोर्ट पर ब्रेक लगा दिया था। इस दौरान निगम कमिश्नर ने कहा था कि जब तक सारे नक्शे की जांच नहीं होगी तब तक किसी भी तरह की प्लानिंग रिपोर्ट नहीं दी जाएगी।

भ्क् आर्किटेक्ट का पैनल रद्द

इससे पहले भी नगर कमिश्नर को ही नक्शा पास करने की जवाबदेही थी, लेकिन उस दौरान नगर कमिश्नर ने नक्शा को पास करने के लिए भ्क् आर्किटेक्ट का पैनल तैयार किया। फिर उसी पैनल के आर्किटेक्ट ने पूरे शहर का नक्शा पास करना शुरू कर दिया। इस दौरान नक्शा पास करने में भारी अनियमितता और बिल्डिंग बायलॉज को बैलेंस करने का मामला सामने आया। इसके बाद से उस पैनल को रद्द करने के बाद नगर विकास विभाग ने अब सारी जवाबदेही नगर कमिश्नर को दी है।

तो नक्शा कोई कैसे पास करे

इस संबंध में बिहार एसोसिएशन ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मणिकांत ने कहा कि जब निगम की ओर से रोक लगी थी तो कहा गया था कि बिल्डिंग बायलॉज के आने के बाद यह रोक हटेगी, लेकिन ऐसा अभी तक नहीं हुआ है। अब तक बिल्डिंग बायलॉज फाइनल नहीं हो पाया है। ऐसे में यह कहना कि नक्शा कौन पास करेगा, कोई महत्व नहीं रखता है। बिल्डिंग एसोसिएशन को नक्शा पास होने से मतलब है, जो भी पास करें। इस पर से रोक हटवाना जरूरी है। चाहे वो नगर निगम एरिया हो या फिर नगर परिषद कंस्ट्रक्शन पूरी तरह डगमगा गया है।

डब्बा में बंद है बिल्डिंग बायलॉज

अब तक बिल्डिंग बायलॉज पर कोई काम नहीं हो पाया है। डिपार्टमेंट ने आनन फानन में बिल्डिंग बायलॉज बना तो दिया लेकिन उसके अंदर की गड़बड़ी और एसोसिएशन के विरोध के बाद इसे फिर से बनाने और पब्लिक से राय मंगाने की बात कही गयी थी। लेकिन अब तक बिल्डिंग बायलॉज कहां है इसका किसी को कोई पता नहीं है।