- शंभू, सुनील और संजय को पटना पुलिस ने किया गिरफ्तार, लेवी के पैसे वसूलने आया था

- झारखंड में टीपीसी के 16 मेंबर की हत्या का है मास्टर माइंड

- गांधी मैदान थाना अंतर्गत जमाल रोड मोड़ के पास हुई है गिरफ्तारी

PATNA: पटना पुलिस ने गांधी मैदान थाना एरिया के जमाल रोड के पास एक इंडिगो कार को रोक कर उसकी छानबीन की, तो दंग रह गयी। इसमें सवार हार्डकोर नक्सली शंभू के साथ उसके दो और मेंबर बैठे हुए थे, जो लेवी के पैसे वसूलने की नीयत से आए हुए थे। इस दौरान अपने साथ कई हथियार और नक्सली साहित्य भी साथ रखे हुए थे। पटना पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि प्रतिबंधित भाकपा माओवादी के बिहार, झारखंड एवं छत्तीसगढ़ स्पेशल एरिया कमेटी के एक्टिव मेंबर तथा सोन गंगा विंध्याचल का जोनल कमांडर शंभू जी उर्फ सुनील कुमार उर्फ लंबू जी अपने साथियों के साथ चिरैयाटांड़ पुल के पास एकत्र होने वाला है और किसी महत्वपूर्ण घटना को अंजाम देने वाला है। इसकी खबर मिलते ही सीनियर एसपी के निर्देश पर फौरन पटना पुलिस मुस्तैद हो गयी।

चिरैयाटांड़ पुल पर थी नजर

इसकी सूचना मिलने के साथ ही सीनियर एसपी के निर्देश पर एसपी के नेतृत्व में टीम गठित की गई है, जो कई घंटों से लगातार चिरैयाटांड़ पुल के आसपास कई जगहों से निगरानी रखी जाने लगी, इसी बीच एक और सूचना आयी कि एक सफेद रंग के इंडिगो चिरैयाटाड़ से स्टेशन रोड की तरफ जा रही है। इसकी जांच करिए। इसमें कुछ संदिग्ध लोग नजर आ रहे हैं। टीम ने इंडिगो कार का पीछा करते हुए जमाल रोड के पास उसे रोका। सफेद इंडिगो बीआर 24एन 5911 को पीछा करते हुए जमाल रोड मोड़ के पास रोककर उसकी जांच की गई, तो उसमें चार व्यक्ति मौजूद थे।

नक्शा लेकर आया था शंभू

पुलिस जांच में इंडिगो में कई सारे सामान पुलिस के हाथ लगे। इसमें 25 डेटोनेटर, कंपास, बेहोशी करो वाली दवा, भारी मात्रा में नक्सली साहित्य, डायबिटीज चेक करने वाली मशीन, तीन चाइनीज रेडियो, नगद 25 हजार, मोबाइल नौ सिम कार्ड बरामद की गई है। इसके बाद इन लोगों से पुलिसिया जांच शुरू हो गई, जिसमें इन लोगों ने कई सारे खुलासे किए। शंभू, संजय और सुनील ने कई सारी बातें पुलिस को बताया। पूछताछ के दौरान शंभू ने बताया कि 1994 नक्सली दस्ता में शामिल हुआ था और कुछ ही दिनों में मुझे बिहार, झारखंड एवं छत्तीसगढ़ स्पेशल एरिया कमेटी का मेंबर का कमान सौंपा गया, साथ ही स्वीकारा कि 8 अगस्त 2014 को टीपीसी के 16 मेंबर को मेरे नेतृत्व में नरसंहार किया गया था।

लेवी वसूलने आया था

अगस्त 13 केा शंभू ने 18 लाख लेवी की राशि को अपने सक्रिय संगठन झारखंड में पहुंचाया है तथा कुछ राशि छत्तीसगढ़ भी पहुंचाना था, इसी सिलसिले में पटना में लेवी का पैसा वसूल करने आया था। शंभू का बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, उत्तरप्रदेश एवं अन्य जिलों में दर्जनों, लूट, हत्या, रंगदारी के मामले दर्ज हैं। रोहतास थाना में शंभू कुमार उर्फ सुनील कुमार का अपराधिक इतिहास काफी खतरनाक है। इस पर हत्या, लूट, डकैती, रंगदारी के दर्जनों मामले दर्ज हैं।

Arrested

- शंभू कुमार उर्फ सुनील कुमार उर्फ लंबू पिता स्व। धनेश्वर प्रसाद, ग्राम महुली बुजुर्ग थाना कसैया जिला कुशीनगर यूपी

- संजय कुमार पिता लक्ष्मीनारायण सिंह ग्राम देवर सिकरिया थाना कडोना जिला जहानाबाद

- सुनील सिंह पिता देवलगन सिंह ग्राम लहसुना थाना मसौढ़ी जिला पटना

Obtained

डेटोनेटर - ख्भ्

कम्पास - 0क्

चाइनीज रेडियो - 0फ्

इंडिगो कार - 0क्

मोबाइल - 09

नगद - ख्भ् हजार

बेहोशी करने वाली दवा, भारी मात्रा में नक्सली साहित्य, डायबिटीज चेक करने वाला मशीन, सिम कार्ड।