PATNA : पटना जाम की राजधानी बनती जा रही है। यहां के प्रमुख चौक-चौराहों पर जाम लगने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। ट्रैफिक पुलिस का राजधानी को जाम से मुक्त कराने का दावा एक बार फिर फेल हो गया। सोमवार को ट्रैफिक पुलिस ने नई ट्रैफिक व्यवस्था लागू की थी। नई व्यवस्था के तहत शहर के अलग-अलग सेक्टर का हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया था। इसके साथ ही कहा गया कि अगर इन जगहों पर पड़ने वाले चौक-चौराहों पर जाम लगे तो हेल्पलाइन नंबरों पर काम करिए। संबंधित सेक्टर प्रभारी अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचकर जाम को हटवाएंगे। लेकिन शुरू होते ही यह व्यवस्था ध्वस्त हो गई। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने जाम की समस्या से आपको रू-ब-रू कराने के लिए 'ऑपरेशन जाम' शुरू किया है। इसी कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि राजधानी के प्रमुख चौक-चौराहों पर क्यों और कैसे जाम लग रहा है और कैसे जाम में लोग फंस रहे हैं।

पुलिस भी थी और लगा था जाम

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम मंगलवार को भीषण गर्मी में जाम के कारणों की तलाश में 10 प्रमुख चौक-चौराहों पर पहुंची। एक दो चौराहों को छोड़ सभी जगह जाम की स्थिति भयावह थी। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रिपोर्टर ने जब सेक्टर प्रभारी को कॉल कर जाम की जानकारी ली तो चौंकाने वाला जवाब मिला। उन्होंने साफ-साफ झूठ बोला कि मैं तो स्पॉट पर ही खड़ा हूं। यहां पर तो जाम नहीं है जबकि वहां पर लंबा जाम लगा हुआ था। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि शहर को जाम से मुक्त करने के लिए ट्रैफिक पुलिस कितनी एक्टिव है और वह किस तरह से अपनी जिमेदारी से पल्ला झाड़ रही हैं।

स्टेशन गोलंबर

स्टेशन गोलंबर पर जब रिपोर्टर पहुंचा तो वहां पर लंबा जाम लगा था। रिपोर्टर ने जब संबंधित सेक्टर प्रभारी को 9835291475 कॉल किया तो उसने कहां- स्टेशन गोलंबर पर पुलिस तैनात हैं। इन दौरान दिखा कि पुलिसकर्मी जाम हटाने की बजाय पेड़ की छाव में बाइक पर बैठकर आराम फरमा रहे थे और जाम में फंसे लोग परेशान हो रहे थे।

बोरिंग चौराहा

नंबर ही हो गया बंद

यहां पर जाम की लंबी कतार खड़ी थी। लोग परेशान हो रहे थे। जाम ऐसा लगा था कि लोगों की गाड़ी हिल तक नहीं पा रही थी। इस दौरान रिपोर्टर ने जब सेक्टर प्रभारी के हेल्पलाइन नंबर 9931476917 पर कॉल किया तो उनका नंबर स्विच ऑफ बता रहा था। थोड़ी देर बाद रिपोर्टर ने फिर क ॉल किया तो वह फिर बंद बता रहा था।

गांधी मैदान कारगिल चौराहा

सेक्टर प्रभारी ने बोला झूठ

यह ऐसा चौराहा है जहां पर हर दिन कई-कई घंटे तक जाम लगा रहता है। हमारा रिपोर्टर मौके पर पहुंच गया। सड़क पर लगे जाम को देखकर उसने जब 9006464523 नंबर पर कॉल किया तो सेक्टर प्रभारी ने तो झूठ ही बोल दिया। उन्होंने बोला कि मैं कारगिल चौराहा पर ही खड़ा हूं यहां तो कोई जाम नहीं लगा है।

चिरैयाटाड़ पुल

मैं वहां का प्रभारी नहीं हूं।

अगर आपकी मदद करने वाला कह दे कि आप किसी और से बात करिए तो आपको कैसे लगेगा। ऐसा ही कुछ चिरैयाटाड़ पुल फंसे रिपोर्टर को सुनने को मिला। जाम को देख जब रिपोर्टर ने हेल्पलाइन नंबर 9931323542 पर फोन किया तो संबंधित प्रभारी ने कहा कि मेरा नंबर गल्ती से जारी कर दिया गया है। मैं दूसरी जगह पर तैनात हूं। आप किसी और से बात करें।

यूं चलाया गया ऑपरेशन

पटना में जाम की समस्या को खत्म करने के लिए टै्रफिक पुलिस की ओर से शहर को सेक्टरों में बांटा गया है। सभी सेक्टरों में एक अफसर की नियुक्ति की गई है जो एक कॉल पर जाम वाले स्थान पर पहुंचकर उसे हटाएगा। दैनिक जागरण की टीम ने मंगलवार को ग्राउंड रियलिटी चेक करने के लिए कई चौराहों पर पहुंचकर सेक्टर अफसरों को कॉल कर जाम की सूचना दी। फोन पर सेक्टर अफसरों ने बताया कि मैं तो आपके बताए जगह पर खड़ा हूं। यहां ट्रैफिक स्मूथ है। जबकि सेक्टर अफसर वहां मौजूद नहीं थे और वहां जाम की स्थिति थी।