PATNA : दरभंगा ब्लास्ट मामले में राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनआईए) की टीम ने शनिवार को बेउर जेल में बंद आरोपी हाजी सलीम से लंबी पूछताछ की। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, एनआईए की टीम पूरी तैयारी के साथ आई थी। टीम ने आरोपी सलीम से लगभग साढ़े छह घंटे पूछताछ की। एनआईए की टीम सुबह लगभग 10:30 बजे बेऊर जेल पहुंची। लगभग 11 बजे सलीम से बंद कमरे में पूछताछ शुरू हुई, जो शाम 5:30 बजे तक चली। इस दौरान बीच में करीब 45 मिनट का लंच ब्रेक भी लिया गया। एनआईए की टीम के सामने ही आरोपी सलीम ने भी भोजन ग्रहण किया। पूछताछ के बाद शाम लगभग छह बजे एनआईए टीम जेल से बाहर निकली।

कई सवालों पर साध ली चुप्पी

सूत्रों की मानें तो एनआईए की टीम ने हाजी सलीम से हुई पूछताछ की पूरी रिकार्डिग की। सलीम कई सवालों के जवाब में चुप्पी साध ले रहा था। उसने कई बार जानकारी नहीं होने की बात कहकर जांच टीम को बरगलाने की भी कोशिश की। इस बीच एनआईए ने मामले में पकड़े गए अन्य तीन आरोपितों (नासिर, इमरान और कफील) के रिकार्ड बयान के कुछ हिस्से भी उसे सुनाए गए। खासकर जिन सवालों का जवाब देने में वह आनाकानी करता, उस पर उसके साथियों के बयान सुनाए गए।

दोबारा हो सकती है पूछताछ

ये कैराना से पकड़े गए हाजी सलीम को दरभंगा पार्सल विस्फोट मामले की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी माना जा रहा है। इस मामले में हैदराबाद से दो भाइयों (नासिर और इमरान), जबकि कैराना से हाजी सलीम और कफील को गिरफ्तार किया गया है। अन्य तीनों आरोपितों को एनआइए रिमांड पर लेकर पूछताछ कर चुकी है, मगर तबीयत खराब होने के कारण सलीम की रिमांड नहीं मिल सकी थी। शुक्रवार को एनआइए की विशेष कोर्ट ने जेल में ही हाजी सलीम से पूछताछ करने की अनुमति दी है। सूत्रों के अनुसार, एनआइए की टीम अभी एक से दो दिन और पूछताछ के लिए बेउर जेल आ सकती है।

6 अफसरों की थी टीम

दरभंगा ब्लास्ट मामले में आरोपी सलीम से पूछताछ के लिए 6 अफसरों की टीम बेउर जेल पहुंची थी। जिसमें एसपी और डीएसपी रैंक के अफसर शामिल थे। इससे पहले एनआईए की टीम कफिल, नासिर और इमरान से रिमांड पर लेकर पूछताछ कर चुकी है। सलीम की तबीयत खराब रहने की वजह से उसे जेल के अस्पताल सेल में रखा गया है। जिसके कारण एनआईए ने कोर्ट में सलीम की रिमांड के लिए अर्जी नहीं दी थी।

आरोपियों के बयान का होगा मिलान

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, एनआईए की टीम इससे पहले नासिर, इमरान और कफील से पूछताछ कर चुकी है। आरोपी हाजी सलीम से पूछताछ के बाद एनआईए देखना चाह रही है कि आरोपियों की बातों में कितनी सच्चाई है इसलिए एनआईए की टीम सलीम से बेउर जेल में पूछताछ के दौरान काफी सावधानियां बरत रही थी। बेउर जेल की बाहरी और भीतरी सुरक्षा को भी चुस्त और चाक-चौबंद कर दिया गया है। स्थानीय थाना भी अलर्ट मोड पर है।

कोर्ट से मांगी थी अनुमति

इससे पहले बीते शुक्रवार को एनआईए ने इमरान और उसके भाई नासिर को एनआईए ने स्पेशल कोर्ट पेश किया था। एनआईए की टीम ने दोनों को रिमांड पर लेने के लिए आवेदन नहीं दिया, जबकि सलीम से जेल में पूछताछ के लिए अनुमति मांगी थी। कोर्ट से अनुमति मिलने के बाद शनिवार को एनआईए की टीम बेउर जेल में हाजी सलीम से पूछताछ की।

यह था मामला

बीते 17 जून को हैदराबाद-सिकंदराबाद एक्सप्रेस से कपड़े का बंडल दरभंगा स्टेशन पर आया था। कपड़े के बंडल को जैसे ही प्लेटफार्म पर उतारा गया, वैसे ही जबरदस्त ब्लास्ट हुआ था। शुरू में इस मामले की जांच दरभंगा जीआरपी और आरपीएफ की टीम कर रही थी। एटीएस की टीम भी इसकी जांच में लगी हुई थी, लेकिन बाद में एनआईए ने जांच का जिम्मा ले लिया।